scriptभारत में कितने विदेशी कैदी काट रहे हैं सजा ? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा 4 हफ्ते में जवाब | Positively file status report on foreign prisoners SC ask to GOVT | Patrika News

भारत में कितने विदेशी कैदी काट रहे हैं सजा ? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा 4 हफ्ते में जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2017 01:45:57 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंपने के लिए 4 हफ्ते का समय दिया है।

Supreme court on Foreign prisoners

Supreme court on Foreign prisoners

नई दिल्ली: भारत की जेलों में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान समेत दुनियाभर के कितने कैदी सजा काट रहे हैं, इस बाबत सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कैदियों की पूरी जानकारी मांगी है। सुप्रीम कोर्ट ने इस संदर्भ में केंद्र सरकार को 4 हफ्ते का समय भी दिया है। आदेश में कहा गया है कि सरकार बताए कि दुनियाभर के देशों के कितने कैदी भारत की जेलो में बंद हैं। साथ ही कोर्ट ने सरकार से ये भी पूछा है कि इन कैदियों में से कितनों की सजा पूरी हो चुकी है।
सरकार को दिया है 4 हफ्ते का समय
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, जस्टिस एके सिकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने सरकार को शीर्ष न्यायालय के इस साल तीन मई को दिए गए आदेश के अनुपालन में चार सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार को तीन मई, 2017 के आदेश के अनुपालन में चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने दीजिए। मामले को चार सप्ताह के बाद सूचीबद्ध किया जाएगा। इससे पहले सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि इस मामले में स्टेटस रिपोर्ट पिछले साल अप्रैल में दाखिल की गई थी।
क्या है मामला?
दरअसल, वरिष्ठ अधिवक्ता भीम सिंह ने एक सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी, जिसमें सिंह ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि जब 2005 में उन्होंने पिटीशन दायर की थी तब 82 लोगों को जम्मू-कश्मीर से डिटेन किया गया था। सिंह ने याचिका में मांगी की थी कि भारत की जेलों में बंद जिन विदेशी कैदियों की सजा पूरी हो गई हो, उन्हें रिहा कर दिया जाए।
पाकिस्तानी कैदियों को भी रिहा करने की हुई थी मांग
सिंह ने याचिका में पाकिस्तानी कैदियों का भी जिक्र किया था। इस याचिका में उन पाकिस्तानी कैदियों का भी नाम था जो बॉर्डर से अवैध तरीके से हिंदुस्तान में दाखिल हो गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने पहले भी केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि भारतीय जेलों में बंद 61 पाकिस्तानियों को रिहा कर उन्हें उनके देश वापस भेजा जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो