script‘प्रभु’ ने खतरे में डाली यात्रियों की जान, बिना सिक्योरिटी क्लीयरेंस के ही तेजस एक्सप्रेस को दिखाई थी हरी झंडी | 'Prabhu' threatens passengers life in danger to show green signal to Tezas Express without security clearance | Patrika News

‘प्रभु’ ने खतरे में डाली यात्रियों की जान, बिना सिक्योरिटी क्लीयरेंस के ही तेजस एक्सप्रेस को दिखाई थी हरी झंडी

Published: Jul 27, 2017 10:52:00 am

 मुंबई से गोवा के बीच चलाई गई लग्जरी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बिना सिक्योरिटी क्लीयरेंस के मई में हरी झंडी दिखाई थी। ऐसा करके रेलवे ने लाखों लोगों की जान खतरें में डाल दी।

नई दिल्ली| मुंबई से गोवा के बीच चलाई गई लग्जरी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बिना सिक्योरिटी क्लीयरेंस के मई में हरी झंडी दिखाई थी। ऐसा करके रेलवे ने लाखों लोगों की जान खतरें में डाल दी। रेलवे ने तेजस को ट्रेन यात्रा का भविष्य बताया था। रेलवे ने कमिश्नर ऑफ रेलवे सिक्योरिटी (सीआरएस) से अनिवार्य सुरक्षा मंजूरी लिए बिना ही ट्रेन शुरू कर दी। 

सीआरएस ने पिछले हफ्ते रेल मंत्रालय से पूछा, क्यों नहीं ली मंजूरी
मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन के अंतर्गत आने वाले सीआरएस ने पिछले हफ्ते सेंट्रल रेलवे और रेल मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर पूछा कि नई ट्रेन क्यों शुरू की गई और बिना सीआरएस के सुरक्षा मंजूरी के उसे क्यों चलाया गया? इसके जवाब में रेलवे ने दावा किया कि वर्तमान में ट्रेन कई विशेष सुविधाओं के बिना चल रही है और साथ ही किसी नए रोलिंग स्टॉक को शामिल नहीं किया गया, जिसके लिए नए क्लीयरेंस की जरुरत हो।

व्हील इंटरेक्शन को बदल देता है नया रोलिंग स्टॉक 
अपने पत्र में सीआरएस ने रेलवे को इस ओर ध्यान दिलाया है कि बिना उसकी मंजूरी के ट्रेन चलाना रेलवे बोर्ड पॉलिसी सर्कुलर नंबर 6 का सीधे-सीधे उल्लंघन है, जिसमें कहा गया है कि मौजूदा स्थिति में किसी भी नए रोलिंग स्टॉक की शुरुआत होने पर उसे सेफ्टी ट्रायल की नई प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है और ताजा प्रमाण पत्र प्राप्त करना जरुरी होता है। रेलवे के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के सूत्रों ने बताया कि पॉलिसी सर्कुलर महत्वपूर्ण है क्योंकि कोई भी नया रोलिंग स्टॉक व्हील इंटरेक्शन को बदल देता है और उस स्थिति में नियामक को नई सुरक्षा मंजूरी लेने की आवश्यकता होती है।

इसका प्रति किमी किराया देश में सबसे ज्यादा
तेजस एक्सप्रेस को मई में रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने हरी झंडी दिखाई थी। तेजस मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से गोवा के करमाली के बीच चलती है। तेजस का किराया प्रति किलोमीटर के हिसाब से देश की ट्रेनों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। तेजस के एग्जीक्यूटिव चेयर कार सीट की कीमत फूड के साथ 2940 रुपए है। 

नए फीचर्स का नहीं हो रहा इस्तेमाल
सीआरएस की ओर से तर्क दिया गया है कि तेजस में ऑटोमैटिक डोर, नई ब्रेकिंग सिस्टम और 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लायक बनाने जैसी नई चीजें शामिल की गई हैं। इस पर जवाब देते हुए रेल मंत्रालय की ओर से रिसर्च डिजाइन और स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन ने दावा किया है कि तेजस में नए रोलिंग स्टॉक नहीं थे हालांकि इसमें कई नए फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन वर्तमान में उनका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, जिसमें इलेक्ट्रो ब्रेकिंग सिस्टम भी शामिल है। साथ ही रेलवे की ओर से यह भी बताया गया है कि तेजस 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है, मगर वर्तमान में यह दूसरी सुपरफास्ट ट्रेनों की तरह 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो