प्रद्युम्न मर्डर केस: 2 दिन की रिमांड पर रेयान स्कूल के 2 अधिकारी, कोर्ट ने भी सरकार से मांगा जवाब

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दो वरिष्ठ अधिकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।सुप्रीम कोर्ट ने भी केन्द्र और हरियाणा राज्य सरकार को नोटिस भेजा है। 

नई दिल्ली। रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दो वरिष्ठ अधिकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गुरुग्राम के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि स्कूल के उत्तर भारत के प्रमुख फ्रांसिस थॉमस व एचआर प्रमुख जेयस थॉमस को रविवार की रात पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था। सोमवार को पुलिस ने उन्हें सोहाना कोर्ट में पेश किया और तीन दिन का रिमांड मांगा। कोर्ट ने पुलिस की मांग मानते हुए पूछताछ के लिए दोनों अधिकारियों दो दिन की रिमांड पर भेज दिया है।


रेयान और अल्बर्ट पिंटो से भी होगी पूछताछ
स्कूल के अंदर हुई रेयान की हत्या को लेकर लोगों में भारी आक्रोश है। पुलिस ने प्रद्युम्न की नृशंस हत्या की जांच के लिए कम से कम एक दर्जन टीमों का गठन किया है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने स्कूल के कर्मचारियों से पूछताछ की और एक अलग जांच दल मामले में स्कूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेयान पिंटो व निदेशक अल्बर्ट पिंटो से पूछताछ के लिए मुंबई रवाना हो गया है।


SC ने केद्र और हरियाणा सरकार को भेजा नोटिस
सोमवार को प्रद्युम्न मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई में सर्वोच्च अदालत ने केन्द्र और हरियाणा राज्य सरकार को नोटिस भेजा है। यही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए सीबीआई, एचआरडी मंत्रालय और सीबीएसई को भी नोटिस भेजा है। कोर्ट ने कहा कि यह सिर्फ एक बच्चे का मामला नहीं है, बल्कि यह देश के सभी बच्चों का मामला है। नोटिस जारी कर कोर्ट ने तीन हफ्तों के भीतर जवाब मांगा है। प्रद्युम्न मर्डर केस में आक्रोशित अभिभावकों के प्रदर्शन के चलते गुड़गांव में चार रेयान इंटरनेशन स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

प्रद्युम्न को न्याय दिलाने के लिए कैंडल मार्च
सोमवार को भी प्रद्युम्न के इंसाफ के लिए कई जगह कैंडिल मार्च निकाला गया। प्रद्युम्न की हत्या को लेकर अभिभावकों में भारी आक्रोश है। इसके चलते हुए प्रशासन ने अहतियात के तौर पर स्कूलों को दो और दिन बंद रखने का फैसला किया है। बता दें कि दोषियों पर की जा रही कार्रवाई से प्रद्युम्न के पिता संतुष्ट नहीं हैं। यही कारण है कि उन्होंने इस मामले में स्कूल प्रबंधन से पूछताछ क्यों नहीं हो रही है। प्रबंधन से पूछताछ के लिए प्रद्युम्न के पिता सुप्रीम कोर्ट में जाने की बात कही है।

पुलिस ने कहा- स्कूल ने मिटाया सबूत
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रद्युम्न के पिता से फोन पर बात की। खट्टर ने कहा कि अगर आप चाहें तो सरकार सीबीआई जांच की सिफारिश के लिए तैयार है। उधर गिरफ्तारी के बाद रेयान के सीईओ रेयान पिंटो ने बांबे कोर्ट में अग्रिम जमानत अर्जी दाखिल की है जिस पर कल सुनवाई होगी। उधर सोहना कोर्ट में पुलिस ने कहा कि रेयान स्कूल की लापरवाही से बच्चे की हत्या हुई है साथ ही स्कूल प्रशासन ने सबूत मिटाने की भी कोशिश की।

 Ryan

क्या है मामला?
गुरुग्राम में सोहना स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में शुक्रवार को बाथरूम में एक बच्चे की खून से लथपथ लाश मिली है। यह छात्र कक्षा दो में पढ़ता था। स्कूल के अंदर बच्चे की लाश मिलने से स्कूल और प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। वारदात की सूचना पर पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। प्रारंभिक जांच में छात्र की चाकू से गला रेतकर हत्या किए जाने की बात सामने आई थी। बच्चे का नाम प्रद्युम्न (7) है। उसके माता-पिता सोहना स्थिति मारूति कुंज इलाके में रहते हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले जनवरी 2016 में भी दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छह साल के बच्चे की कथित रूप से पानी के टैंक में गिरने से मौत हो गई थी। स्कूल में पानी के टैंक का ढक्कन खुला हुआ था। जिसके कारण बच्चा गिर गया और उसकी मौत हो गई थी।

Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned