Pranab Mukharjee की सेहत को लेकर आया बड़ा अपडेट, फेफड़ों के संक्रमण के चलते Septic Shock में पूर्व राष्ट्रपति

  • Former President Pranab Mukharjee की सेहत को लेकर आया बड़ा अपडेट
  • Delhi Army Hospital ने दी जानकारी, Lung Infection के कारण Septic Shock में है पूर्व राष्ट्रपति
  • 10 अगस्त को अस्पताल में की गई थी Brain Surgery

नई दिल्ली। देश के पूर्व राष्ट्रपति ( Former President ) प्रणब मुखर्जी ( Pranab Mukharjee ) की सेहत को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल दिल्ली के आर्मी अस्पताल ( Delhi Army Hospital ) में भर्ती प्रणब मुखर्जी की सेहत में कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है। पूर्व राष्ट्रपति अब भी आईसीयू ( ICU ) में डीप कोमा में ही हैं। दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल के डॉक्टरों ने बड़ी अपडेट दी है। दरअसल फेफड़ों के संक्रमण ( Lung Infection ) से जूझ रहे प्रणब मुखर्जी फिलहाल सेप्टिक शॉक ( Septic Shock ) में है।

पूर्व राष्ट्रपति को अस्पताल में भर्ती हुए 20 दिन से अधिक का वक्त बीत चुका है, लेकिन उनकी सेहत में सुधार देखने को नहीं मिल रहा है।

अनलॉक-4 में खुलने जा रहे हैं सिनेमा हॉल! मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने उठाया बड़ा कदम, इनका भी मिला साथ

देशवासियों को पसंद नहीं आ रही पीएम मोदी की मन की बात, शेयर करते ही लाखों लोगों ने कर दिया डिसलाइक

दिल्ली स्थित आर्मी अस्पताल ने पूर्व राष्ट्रपति की सेहत को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। फेफड़ों के संक्रमण की वजह से फिलहाल प्रणब मुखर्जी सेप्टिक शॉक में है। अस्पताल ने पूर्व राष्ट्रपति की सेहत को लेकर बयान जारी कर कहा, पिछले 24 घंटों में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ है। उनकी हालत लगातार बिगड़ रही है। उनके फेफड़ों में संक्रमण की वजह से वह सेप्टिक शॉक में चले गए हैं।

अस्पताल की ओर से बताया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत को लेकर लगातार डॉक्टरों की विशेष टीम उनकी सेहत पर निगरानी रखे हुए हैं। हालांकि अब तक वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही हैं। वे अब भी डीप कोमा में है। इस दौरान उनके फेफड़ों के संक्रमण और किडनी में परेशानी का इलाज किया जा रहा है।

इससे पहले, रविवार को अस्पताल की ओर से उनका मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि पूर्व राष्ट्रपति का फेफड़ों के संक्रमण का इलाज चल रहा है। वह हेमोडायनामिक रूप से स्थिर हैं। हेमोडायनामिक का मतलब होता है कि शरीर में हार्ट समेत लाइफ के जरूर सिस्टम काम कर रहे हैं।

इस बीच खबर आई है कि फेफड़ों की वजह से वे सेप्टिक शॉक में हैं। आपको बता दें कि 84 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती किया गया था।

उनके दिमाग में खून के थक्के जमने की शिकायत के बाद आपातकाल में उनकी ब्रेन सर्जरी की गई थी। इसके बाद से ही वे कोमा में है। हालांकि सर्जरी से पहले जांच के दौरान उनके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।
इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ही ट्वीटर के जरिये दी थी। उन्होंने ये भी कहा था कि उनके संपर्क में जो भी लोग आए हैं वे अपना कोविड टेस्ट जरूर कराएं।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned