अवमानना केस: Prashant Bhushan ने माफी मानने से किया इनकार, SC से कही ये बात

  • सीनियर अधिवक्ता प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से माफी मानने से किया इनकार
  • प्रशांत भूषण ने वर्तमान CJI और चार पूर्व CJI के खिलाफ की थी टिप्पणी

नई दिल्ली। सीनियर वकील ( Senior Lawyer ) और कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ( Prashant Bhushan ) ने कोर्ट की अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से माफी मांगने से इनकार कर दिया है। प्रशांत भूषण ने कोर्ट से कहा कि वह अपने विचार पर कायम हैं। प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल करते हुए ये बयान दिए हैं। दरअसल, जजों के खिलाफ प्रशांत भूषण ने दो ट्वीट किए थे, जिसमें वह अवमानना के दोषी पाए गए हैं।

प्रशांत भूषण ने माफी मांगने से किया इनकार

वरिष्ठ अतिवक्ता प्रशांत भूषण ( Prashant Bhushan on Supreme Court ) ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के सामने अपने बयान पेश किए। उन्होंने कहा कि मौलिक अधिकारों के संरक्षण के लिए सुप्रीम कोर्ट आशा का अंतिम विकल्प है। प्रशांत भूषण ने कहा कि उन्होंने जो ट्वीट ( Prashant Bhushan Tweet) किया है वह संविधान और अदालत की रक्षा के लिए है। भूषण ने कहा कि वह उनका विचार और उसपर वह कायम हैं। उन्होंने कहा कि बिना शर्त माफी मांगना ठीक नहीं होगा। भूषण ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से कहा कि केवल दिखावे के लिए माफी मांगना मेरे विवेक और एक संस्था की अवमानना के सामा होगा। यहां आपको बता दें कि अवमानना के मामले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। गौरतलब है कि पिछली सुनवाई में कोर्ट ने प्रशांत भूषण को दो दिनों का समय दिया था, जिसमें कहा गया था कि वह अपने ट्वीट दोबार विचार कर सकते हैं।

CJI के खिलाफ प्रशांत भूषण ने की थी टिप्पणी

लेकिन, इस बीच प्रशांत भूषण ( Prashant Bhushan ) ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) में हलफनामा दाखिल किया औऱ माफी मानने से इनकार कर दिया। प्रशांत भूषण ने CJI जस्टिस एसए बोबडे (CJI SA SA Bobde ) और चार पूर्व CJI पर ट्वीट के जरिए टिप्पणी की थी। उन्होंने सभी पर सरकार के साथ मिलकर कोर्ट की गरिमा को खत्म करने का आरोप लगाया था। वहीं, SC ने भूषण को कोर्ट की अवमानना का दोषी माना है। जिसके तहत उन्हें सजा सुनाया जाए। लेकिन, इससे पहले कोर्ट ने उन्हें माफी मांगने का आखिरी मौका दिया था। लेकिन, अब प्रशांत भूषण ने माफी मांगने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि उनकी मंशा किसी का छवि खराब करना नहीं था। अब देखना ये है कि मंगलवार को अदालत क्या फैसला सुनाती है।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned