scriptमकर संक्रांतिः इस मंदिर में 25 क्विंटल मक्खन से बनेगी देवी की मूर्ति, यहां का प्रसाद दूर कर देता है पुरानी बीमारियां | Preparation of Butter idol starts in the Brajeshwari Devi Temple Kangr | Patrika News

मकर संक्रांतिः इस मंदिर में 25 क्विंटल मक्खन से बनेगी देवी की मूर्ति, यहां का प्रसाद दूर कर देता है पुरानी बीमारियां

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2019 02:09:10 pm

एक मशहूर मंदिर में 2,500 किलोग्राम मक्खन से देवी की मूर्ति स्थापित की जाएगी। सोमवार को इस अनोखी मूर्ति के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई।

ब्रजेश्वरी माता मंदिर, कांगड़ा

इस मंदिर में 25 क्विंटल मक्खन से बनेगी देवी की मूर्ति, यहां का प्रसाद दूर कर देता है पुरानी बीमारियां

शिमला। हिमाचल प्रदेश के एक मशहूर मंदिर में 2,500 किलोग्राम (25 क्विंटल) मक्खन से देवी की मूर्ति स्थापित की जाएगी। सोमवार को इस अनोखी मूर्ति के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई।

इस मंदिर की अधिकारी नीलम राणा ने बताया कि मंदिर के पुजारियों द्वारा पहले 101 बार पवित्र जल से मूर्ति का शुद्धिकरण किया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद ब्रजेश्वरी देवी की मूर्ति को ‘देसी घी’ से तैयार किया जा रहा है। मंगलवार सुबह इसे दर्शन के लिए से खोला जाएगा।
यह मंदिर है उत्तर भारत के सबसे व्यस्त तीर्थस्थलों में से एक ब्रजेश्वरी देवी का। इस मंदिर में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं।

राणा की मानें तो देवी की मूर्ति को आगामी 20 जनवरी को देवी की ‘पिंडी’ से हटा दिया जाएगा। इसके बाद भक्तों के बीच इसका ‘प्रसाद’ वितरित किया जाएगा।
ऐसा माना जाता है कि इस मूर्ति का मक्खन त्वचा की पुरानी बीमारियों और जोड़ों के दर्द को ठीक करता है।

एक किंवदंती के मुताबिक, जब देवी राक्षसों से लड़ाई के दौरान घायल हो गई थीं, तो मकर संक्रांति पर देवताओं द्वारा उनके घावों का मक्खन से इलाज किया गया था।
हर साल मकर संक्रांति पर मक्खन की मूर्ति स्थापित करने की तैयारी शुरू होती है, जिसे मंदिर में सप्ताह भर चलने वाले त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो