BREAKING : खर्च में बड़ी कटौती की तैयारी... सेना दिवस, कैंटीन और मेस बंद करने का प्रस्ताव

भारतीय सेना खर्च में बड़ी कटौती के उद्देश्य से वित्तीय व भौतिक संसाधनों को सुव्यवस्थित करने व बेहतर इस्तेमाल के लिए प्रस्ताव पेश किए हैं। इसमें 15 जनवरी को सेना दिवस, 9 अक्टूबर को प्रादेशिक सेना दिवस परेड को बंद करने के साथ ब्रास बैंड, क्वार्टर गार्ड, अधिकारियों के व्यक्तिगत मेस व सीएसडी कैंटीन में कटौती का प्रस्ताव दिया है।

भारतीय सेना (INDIAN ARMY) अब सेना दिवस, प्रादेशिक सेना दिवस परेड को बंद करने के साथ ब्रास बैंड, क्वार्टर गार्ड, अधिकारियों के व्यक्तिगत मेस व सीएसडी कैंटीन में कटौती का प्रस्ताव दिया है। आंतरिक समीक्षा रिपोर्ट में ये प्रस्ताव 'ऑप्टिमाइजेशन ऑफ मैनपावर एंड रिसोर्सेज : रिव्यू ऑफ प्रैक्टिसेज एंड फैसिलिटीज इन इंडियन आर्मी ' शीर्षक से है। यह कमांड हेडक्वार्टर और निदेशकों को भेजा जा चुका है।

बीटिंग रीट्रीट में 30 की बजाय 18 टुकडिय़ां
सेना बीटिंग रीट्रीट में 30 टुकडिय़ों के बजाय 18 करने, जनरलों के आवास पर रक्षकों की संख्या सिर्फ चार करने का विचार है। गणतंत्र दिवस परेड में भी पाइपों (सीटी बजाने वाले) व ड्रमों की टुकडिय़ों में कटौती की जा सकती है। सैनिकों को प्रेरित करने के उद्देश्य से विजय दिवस व कारगिल विजय दिवस समारोह को कम से कम 'धूमधाम' से आयोजित किया जाना चाहिए।

साल में सांस्कृतिक कार्यक्रम एक बार
देशभर में होने वाले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बंद कर सिर्फ राष्ट्रपति भवन तक सीमित कर दिया जाए। इसे साल में सिर्फ एक बार आयोजित किया जाना चाहिए। सेनाध्यक्ष और उप सेना प्रमुख के साथ सेना कमांडरों को रातभर रहने पर आवासीय गार्ड दिए जाने का प्रस्ताव है। 2022 तक सीएमपी सेंटर व स्कूल, मोटरसाइकल राइडर डिस्प्ले टीमों, सिग्नल ट्रेनिंग सेंटरों का एक करने का प्रस्ताव है।

Ramesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned