script

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राहुल गांधी सहित कई नेताओं ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि, बापू की शिक्षाओं को जीवन में उतारने का आह्वान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2019 01:46:15 pm

राष्‍ट्रपिता ने आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। उनसे देशवासियों को प्रेरणा लेने की जरूरत है।

bapu

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित कई नेताओं ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि, सीख लेने पर दिया जोर

नई दिल्ली। आज शहीदी दिवस है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 71वीं पुण्यतिथि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित अनेकों नेताओं ने राजघाट पहुंचकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि शहीद दिवस पर हम महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं जिन्होंने हमारी आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। उनसे देशवासियों को प्रेरणा लेने की जरूरत है।
सबकुछ न्‍यौछावर
पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि देने के बाद कहा कि हम उन सभी शहीदों को सलाम करते हैं जिन्होंने भारत के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। उनकी सेवा और बलिदान के लिए देश सदा उनके प्रति आभारी है। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अपने टि्वट में लिखा है कि महात्मा गांधी कहा था कि एक समाज की महानता और प्रगति इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वहां कमजोर और असुरक्षित सदस्यों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है।
30 जनवरी, 1948 को हुई थी हत्‍या
आपको बता दें कि नाथूराम गोडसे ने 30 जनवरी, 1948 को उस वक्त महात्मा गांधी का सीना गोलियों से छलनी कर दिया था, जब वो दिल्ली के बिड़ला भवन में शाम के समय प्रार्थना सभा से उठ रहे थे। गोडसे ने अपनी ऑटोमेटिक पिस्टल से एक के बाद एक तीन गोलियां मारकर उनकी हत्या कर दी थी। उनकी हत्या के बाद गोडसे को फौरन ही गिरफ्तार कर लिया गया था। शीर्ष अदालत ने 15 नवंबर, 1949 को नाथूराम गोडसे को फांसी की सजा सुनाई थी। यही वजह है कि शहीदी दिवस को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के रुप में भी मनाया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो