script“शौर्यांजलि” देखने गए पीएम मोदी, 1965 के वीरों को किया नमन | Prime Minister Narendra Modi visits exhibition to Mark 1965 India-Pakistan War | Patrika News

“शौर्यांजलि” देखने गए पीएम मोदी, 1965 के वीरों को किया नमन

Published: Sep 17, 2015 03:54:00 pm

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पाकिस्तान पर 1965 की लड़ाई में जीत के 50 वर्ष पूरे
होने के मौके पर सशस्त्र सेनाओं की प्रदर्शनी शौर्यांजलि देखने पहुंचे

pm modi

pm modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पाकिस्तान पर 1965 की लड़ाई में जीत के 50 वर्ष पूरे होने के मौके पर सशस्त्र सेनाओं की प्रदर्शनी शौर्यांजलि देखने के लिए गुरूवार सुबह इंडिया गेट पहुंचे। संयोग से आज ही नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है और वह सुबह साढ़े नौ बजे ही 1965 की लड़ाई के इतिहास का झरोखा देखने पहुंच गए और उन्होंने इस युद्ध के वीरों को नमन किया।

प्रधानमंत्री के साथ सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग भी थे और उन्होंने मोदी को इस प्रदर्शनी तथा वहां दिखाए गए हथियारों और झलकियों के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने प्रदर्शनी में गहरी दिलचस्पी दिखाई और पाकिस्तान से छीने गए पेटन टैंकों तथा परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद की ऎतिहासिक जीप को भी देखा। सशस्त्र सेनाएं इस जीत का जश्न मनाने के लिए स्वर्ण जयंती समारोह मना रही हैं, जिसके तहत छह बड़े आयोजन किये गये हैं और शौर्यांजलि का आयोजन इसी के तहत किया गया है।

इन आयोजनों में युद्ध में पराक्रम दिखाने वाले वीरों को श्रद्धांजलि के साथ ही उनके साहसिक कारनामों और वीरता के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जा रही है। शौर्यांजलि मंगलवार से शुरू हुई थी और इसके अंतिम दिन रविवार को कार्निवल “इन्द्रधनुष” का आयोजन किया जायेगा ।

मोदी के जोश को दुनिया ने सराहा

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि मोदी के उत्साह और गतिशीलता को देश से बाहर भी काफी सराहा गया है। एक बयान में बताया गया है कि राष्ट्रपति ने मोदी को भेजे संदेश में कहा, “अपने 65वें जन्मदिन पर मेरी मुबारकबाद और शुभकामनाएं स्वीकार करें।”

मुखर्जी ने कहा, “यह दिन तब आया है जब आपने हमारे महान राष्ट्र के प्रधानमंत्री के रूप में 15 महीने पूरे कर लिए हैं। बीता महत्वपूर्ण साल आपके लिए और देश के लिए कई खास उपलब्धियां लेकर आया।” राष्ट्रपति ने कहा, “आपकी कड़ी मेहनत, गतिशीलता, लीक से हटकर सोचने की क्षमता की व्यापक सराहना देश और विदेश, दोनों जगहों पर हुई। मैं आपकी उपलब्धियों के लिए आपको बधाई देता हूं और आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो