दिल्ली: गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाशन के लिए जर्मनी से आएगी प्रिंटिंग मशीन, प्रवासी सिख ने दान में दिए 11 करोड़ रुपए

गुरुद्वारा बंगला साहब परिसर में 2.5 करोड़ रुपए की लागत से तीन मंजिला एयर कंडिशनर ग्रंथ साहिब भवन का निर्माण किया जा रहा है।

नई दिल्ली। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पावन गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाशन के लिए आठ करोड़ रुपए की लागत से अल्ट्रामार्डन चार कलर प्रिंटिंग प्रेस जर्मनी से आयात करेगी। नई ईको फ्रेंडली 'कार्बन ऑक्साइड न्यूट्रल' चार रंगों की मशीन जर्मनी की बहुराष्ट्रीय कंपनी डलवर्ग से आयात किया जा रहा है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके ने इस बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें-जम्‍मू-कश्‍मीर: शोपियां मुठभेड़ में सेना को मिली बड़ी कामयाबी, चार आतंकी ढेर

तीन मंजिला एयर कंडिशनर ग्रंथ साहिब भवन का निर्माण

आपको बदा दें कि गुरुद्वारा बंगला साहब परिसर में 2.5 करोड़ रुपए की लागत से तीन मंजिला एयर कंडिशनर ग्रंथ साहिब भवन का निर्माण किया जा रहा है। कमेटी के अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके ने बताया कि यह मशीन नवनिर्मित व पूरी तरह से वातानुकूलित भवन में स्थापित की जाएगी। इस उच्च गुणवत्ता की प्रिंटिंग प्रेस तथा ग्रंथ साहिब भवन के निर्माण की कारसेवा बाबा कशमीर सिंह भूरी वाले जी द्वारा की जा रही है।

11 करोड़ रुपए मिले दान में

मंजीत सिंह जीके ने बताया कि ग्रंथ साहिब भवन का निर्माण कार्य अप्रैल 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा और नई मशीन मई 2019 में स्थापित की जाएगी। उन्होंने बताया कि जर्मनी सें मंगवाई गई प्रिंटिंग प्रेस और ग्रंथ साहिब भवन पर होने वाले वाले 11 करोड़ रुपए के खर्च की रकम एक प्रवासी सिख श्रद्धालु ने दान में दी है।

यह भी पढ़ें-पूर्व केंद्रीय मंत्री और अभिनेता अंबरीश का लंबी बीमारी के बाद निधन, 66 वर्ष में ली अंतिम सांस

उन्होंने बताया कि परिसर में पहले से कार्यरत दो रंगों की प्रिंटिंग प्रेस पहले की तरह कार्य करती रहेगी और उनका उपयोग सिख गुरमत साहित्य और सिख संस्थाओं की प्रिंटिंग की जरूरतों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नई आयतित मशीन एक घंट में लगभग दस हजार रंगीन पृष्ठ प्रकाशित करेगी और इसके अतिरिक्त इस मशीन में सिख साहित्य प्रचार सामग्री आदि का प्रकाशन भी किया जाएगा।

Show More
Shivani Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned