scriptदीनदयाल उपाध्याय: BJP की स्थापना कर बदल दी भारत की राजनीति | Pt. Deen Dayal Upadhyaya founded BJP with RSS support | Patrika News

दीनदयाल उपाध्याय: BJP की स्थापना कर बदल दी भारत की राजनीति

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2020 01:00:41 pm

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के कार्यक्रम में शामिल हुए।

indian politics, Deen Dayal Upadhyaya, BJP, RSS, Bhartiya Janta Party, Congress, india news,

indian politics, Deen Dayal Upadhyaya, BJP, RSS, Bhartiya Janta Party, Congress, india news,

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर बीजेपी अध्यक्ष तथा रक्षा मंत्री भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय से देश और युवा प्रेरणा लेते हैं। उन्होंने भारत को बेहतर बनाने के लिए प्रयास किए। उनके द्वारा दिखाया गया रास्ता हमें आत्मविश्वास दिलाता है।

जनसंघ के सह-संस्थापक थे दीनदयाल उपाध्याय
पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर 1916 को मथुरा में हुआ था। वह आरएसएस के प्रचारक तथा जनसंघ के सह-संस्थापक थे। उन्होंने पूंजीवाद तथा समाजवाद को नकारते हुए एकात्म मानववाद की विचारधारा दी। उन्होंने श्यामाप्रसाद मुखर्जी के साथ मिलकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहयोग से जनसंघ की स्थापना की जिसका बाद में जनता पार्टी में विलय हो गया।

भाजपा की स्थापना की थी
1980 में उन्होंने जनसंघ के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर नई पार्टी भारतीय जनता पार्टी की नींव रखी और देश को एक सशक्त नेतृत्व देने की दिशा में कदम बढ़ाया। उन्होंने संघ की पत्रिका पांजजन्य की भी स्थापना की। उनकी मृत्यु 10 फरवरी 1968 को हुई थी। वह लखनऊ स्टेशन से स्यालदाह एक्सप्रेस में बैठ कर पटना के लिए रवाना हुए परन्तु नहीं पहुंचे। बाद में उनका शव पटरियों पर पड़ा मिला। उनके ही नाम पर मुगलसराय स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो