scriptपुलवामा का बदला: वायुसेना ने 88 किलोमीटर अंदर घुसकर ध्वस्त किए जैश के आतंकी ठिकाने | Pulwama Revenge: do you know what is exact location of balakot | Patrika News

पुलवामा का बदला: वायुसेना ने 88 किलोमीटर अंदर घुसकर ध्वस्त किए जैश के आतंकी ठिकाने

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 03:21:59 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

– वायुसेना हमले का खुला राज
– LoC से 80 किमी अंदर जाकर हुआ हमला
– इस्लामाबाद से करीब 160 किलोमीटर दूर है बालाकोट

hamla

पुलवामा का बदला: हमले का खुला बड़ा राज, यहां किया है भारत ने अटैक, दूर हुआ कन्फ्यूजन

नई दिल्ली। भारत ने पुलवामा हमले का बदला लेते हुए पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर हवाई हमला किया है। इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद के कई ठिकानों को तबाह कर दिया गया है। भारत ने ये हमला बालाकोट में किया। जैसे ही यह खबर सबके सामने आई, सवाल उठने लगे कि ये हमला जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले के बालाकोट में हुआ है या फिर पाकिस्तान स्थित खैबर पख्तुनख्वा वाले बालाकोट में किया गया है।
एलओसी से 88 किलोमीटर अंदर जाकर भारत ने किया हमला

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि अगर ये स्ट्राइक खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में हुई है तो iaf का ये आकस्मिक हमला बहुत बड़ा है। हालांकि, अगर ये पूंछ सेक्टर के बालाकोट में किया गया है तो ये प्रतीकात्मक स्ट्राइक है क्योंकि इस समय इस एरिए में लॉन्च पैड्स, मिलिटेंट कैंप्स खाली हैं और नॉन-फंक्शनल हैं।
हालांकि बाद में ये साफ हो गया है कि ये हमला भारत ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में किया। पाकिस्तान के पत्रकार मुशर्रफ़ जैदी ने ट्वीट किया कि जिस बालाकोट में ये हमला हुआ है वो आजाद कश्मीर में नहीं है। अगर भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में बम गिराए हैं तो यह तो LOC और आजाद कश्मीर के भी पार है। उन्होंने लिखा कि भारत ने केवल एलओसी ही नहीं पार किया बल्कि पाकिस्तान पर हमला किया है।
जानिए, कहां है बालाकोट

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में ये हमला किया। ये जगह पाकिस्तान के मनशेरा जिले में है और इस्लामाबाद से करीब 160 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं, एलओसी से बालाकोट की दूरी 80 किलोमीटर है। एबटाबाद वही इलाका है जहां ओसामा बिन लादेन छिपा था। 2005 में आए भूकंप में ये शहर पूरी तरह बर्बाद हो गया था। बाद में सउदी अरब की सहायक संस्थानों की मदद से इसे फिर से स्थापित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो