scriptभारतीय पायलट का कुछ नहीं बिगाड़ सकता पाकिस्तान, जानें क्या है कारण | Pulwama revenge: Pakistan can not take action against indian pilot | Patrika News
विविध भारत

भारतीय पायलट का कुछ नहीं बिगाड़ सकता पाकिस्तान, जानें क्या है कारण

पाक अधिकृत कश्मीर में एयर स्ट्राइक के बाद भारत और पकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बन गई है।

Feb 27, 2019 / 07:54 pm

Mohit sharma

pulwama revenge

भारतीय पायलट का कुछ नहीं बिगाड़ सकता पाकिस्तान, जानें क्या है कारण

नई दिल्ली। पाक अधिकृत कश्मीर में एयर स्ट्राइक के बाद भारत और पकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बन गई है। आतंकी संगठन जैश के खिलाफ कार्रवाई के अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय सेना के अड्डों को निशाना बनाया। जिसमें इंडियन एयरफोर्स के विमान मिग-21 बाइसन का एक पायलट लापता हो गया है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि पायलट को उसने बंधक बना लिया है। पाकिस्तानी ने एक पायलट को बंधक बनाए जानी की तस्वीर भी वायरल की है। वहीं, भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वह इंडियन पायलट को लौटा दे। हालांकि विदेश मंत्रालय ने इस खबर की पुष्टि नहीं की थी। विदेश मंत्रालय पाकिस्तान के इस दावे की जांच करने में जुटा था।

विपक्षी दलों ने जताई लापता पायलट की सुरक्षा पर चिंता, मोदी सरकार पर लगाया राजनीति करने का आरोप

जांबाज पायलट को लेकर चिंता में डूबा पूरा देश

हालांकि सरकार और वायुसेना ही नहीं पूरा देश अपने जांबाज पायलट को लेकर चिंता में डूबा है। लेकिन पाकिस्तान भारतीय पायलट का कुछ नहीं बिगाड़ सकता। इसका सबसे बड़ा कारण युद्ध बंदियों के लिए नियम हैं। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय जिनेवा संधि में युद्धबंदियों को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के तहत युद्धबंदियों को प्रताड़ित करते, डराने या उनका अपमान करने का काम नहीं किया जा सकता।

पाकिस्तान ने लापता भारतीय पायलट को बंधक बनाने का किया दावा, जारी की तस्वीर

क्या है अंतरराष्ट्रीय जिनेवा संधि

जिनेवा संधि के अनुसार युद्धबंदियों पर या तो मुकदमा चलाया जा सकता है या फिर हालात शांत होने के बाद उन्हें लौटा दिया जाता है। हालांकि पकड़े जाने पर युद्धबंदियों को अपना नाम, सैन्य पद और नंबर बताने का प्रावधान रखा गया है। हालांकि कुछ देशों ने जिनेवा संधि का अतिक्रमण भी किया है। वहीं, पाकिस्तान द्वारा भारत के सैन्य अड्डों को निशाना बनाने के लिए वायुसेना का इस्तेमाल किए जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार को बयान जारी किया। बयान में प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर कल (मंगलवार) की गई आतंक रोधी कार्रवाई की सूचना दी थी और यह कार्रवाई विश्वस्त साक्ष्यों पर आधारित थी कि जेईएम की और हमले करने की मंशा है।

Home / Miscellenous India / भारतीय पायलट का कुछ नहीं बिगाड़ सकता पाकिस्तान, जानें क्या है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो