scriptपुणे: रूस की वैक्सीन का ट्रायल शुरू, 17 लोगों को लगाया टीका | Pune: Russian vaccine trial started, 17 people vaccinated | Patrika News
विविध भारत

पुणे: रूस की वैक्सीन का ट्रायल शुरू, 17 लोगों को लगाया टीका

Highlights

17 स्वयंसेवकों को रूस का स्पुतनिक वी कोरोना वायरस टीका लगाया।
भारत ने रूस से इस टीके की 10 करोड़ खुराक खरीदी है।

नई दिल्लीDec 06, 2020 / 11:59 pm

Mohit Saxena

corona2244.jpg

रूस की कोरोना वैक्सीन।

नई दिल्ली। कोविड-19 का टीका बनाने को लेकर सारी कवायदों के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, महाराष्ट्र में पुणे के एक अस्पताल में मानव परीक्षण के तहत 17 स्वयंसेवकों को रूस का स्पुतनिक वी कोरोना वायरस टीका लगाया है। डॉक्टरों ने रविवार को इसकी जानकारी दी है।
यह टीका गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलोजी एंड माइक्रोबायोलॉजी और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) द्वारा मिलकर तैयार किया गया है। भारत ने रूस से इस टीके की 10 करोड़ खुराक बनाई है।
नोबल अस्पताल के ‘क्लिनिकल रिसर्च डिपार्टमेंट’ के प्रमुख डॉ.एसके राउत के अनुसार मानव परीक्षण के तहत बीते तीन दिनों में 17 स्वस्थ स्वयंसेवकों को स्पुतनिक टीके का डोज दिया है। गुरुवार को यह प्रकिया शुरू हुई थी।
उन्होंने कहा कि जिन्हें टीका लगाया गया है, वे सभी अगले कुछ दिनों तक निगरानी में रहेंगे। डॉक्टरों ने कहा कि स्वयंसेवकों का चयन निर्धारित मानदंडों के अनुसार किया गया था, क्योंकि वे स्वस्थ होने चाहिए थे।

Home / Miscellenous India / पुणे: रूस की वैक्सीन का ट्रायल शुरू, 17 लोगों को लगाया टीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो