scriptकर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, पंजाब सरकार ने 6 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता | Punjab Govt increases Dearness allowances of workers | Patrika News

कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, पंजाब सरकार ने 6 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2019 07:47:46 am

सरकार ने शुक्रवार को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 6 फीसदी महंगाई भत्ता देने की घोषणा की है।

money

सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 7 लाख से ज्यादा लोगों के बैंक खातों में जमा कराएगी इतने पैसे

चंडीगढ़। पंजाब सरकार में काम करने वाले कर्मचारियों, पूर्व कर्मचारियों यानी पेंशनरों और पत्रकारों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने शुक्रवार को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 6 फीसदी महंगाई भत्ता देने की घोषणा की है। सरकार की इस घोषणा के मुताबिक यह बढ़ोतरी 1 फरवरी 2019 से लागू होगी।
पंजाब सरकार के इस फैसले का फायदा यहां के 3 लाख 25 हजार कर्मचारियों और 3 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। वहीं, सरकार का यह फैसला सरकारी खजाने पर 720 करोड़ रुपये का सालाना वित्तीय बोझ डालेगा।
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कर्मचारी प्रदेश के प्रशासन की प्रमुख कड़ी हैं। उनके हितों को सुरक्षित रखना सरकार की प्राथमिकता है। इस घोषणा के साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री ने आर्थिक तंगी की स्थिति के बावजूद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया है।
https://twitter.com/ANI/status/1093858466081443845?ref_src=twsrc%5Etfw
इतना ही नहीं पंजाब सरकार ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए भी बड़े फायदे वाली घोषणा की है। राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि वो मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए पेंशन योजना शुरू करेगी। इसके तहत शासन ऐसे पत्रकारों को प्रतिमाह 12 हजार रुपये बतौर पेंशन मुहैया कराएगी।
सीएम दफ्तर के प्रवक्ता के मुताबिक मीडियाकर्मी आम लोगों तक सूचना और जानकारी पहुंचाने की अहम भूमिका निभाते हैं। इस भूमिका की अहमियत देखते हुए मुख्यमंत्री ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए पेंशन योजना की मंजूरी दी। जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।
सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए उन्हीं पत्रकारों को योग्य माना है जिनकी आयु 60 वर्ष से ज्यादा हो। साथ ही पत्रकार 20 वर्ष तक पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त हो। इसमें एक अनियार्य योग्यता यह भी है कि उस पत्रकार के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित न पड़ा हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो