पंजाब: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 4 हजार किलोग्राम के प्लास्टिक बैग किए जब्त

पंजाब: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने  4 हजार किलोग्राम के प्लास्टिक बैग किए जब्त

  • पंजाब में छापेमारी में मिले प्लास्टिक बैग
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने दी जानकारी
  • राज्य में प्लास्टिक कैरी बैग है प्रतिबंधित

नई दिल्ली। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने स्थानीय नागरिक निकायों के साथ मिलकर शनिवार को राज्य में प्रतिबंधित उत्पाद की बिक्री की जांच के लिए छापेमारी की। छापेमरी के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगभग 4 हजार किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग जब्त किए। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें-हड़ताली डॉक्टर्स ने रखी शर्त, मीडिया के सामने करेंगे CM ममता बनर्जी से बात

 

टेंडरस्ट पंजाब मिशन के निदेशक के.एस. पन्नू ने एक बयान में बताया कि लगभग 500 दुकानों और निजी प्रतिष्ठानों पर दिनभर की छापेमारी में 200 से अधिक प्रतिबंधित उत्पाद की बिक्री के मामले पाए गए। पन्नू ने कहा कि मौके पर 1 लाख रुपए की वसूली की गई और छापेमारी के दौरान 179 चालान जारी किए गए।उन्होंने बताया कि फतेहगढ़ साहिब जिले में लगभग 1,100 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग जब्त किए गए।

plastic bag
IMAGE CREDIT: plastic bag

गौरतलब है कि पंजाब प्लास्टिक कैरी बैग्स (निर्माण, उपयोग और निपटान) नियंत्रण अधिनियम, 2005 की धारा 7 की उप-धारा 2 के अनुसार, राज्य में प्लास्टिक कैरी बैग का विनिर्माण, संग्रहण, वितरण, पुनर्चक्रण, बिक्री या उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित है। लेकिन प्रतिबंध के बावजूद, पंजाब में प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल अभी भी जारी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned