scriptदिल्ली: फीस के लिए स्कूल में 59 मासूम बच्चियों को किया कैद, कड़ी कार्रवाई के आदेश | Rabea Public School allegedly hostage 59 girls in school basement | Patrika News

दिल्ली: फीस के लिए स्कूल में 59 मासूम बच्चियों को किया कैद, कड़ी कार्रवाई के आदेश

Published: Jul 11, 2018 08:01:45 am

Submitted by:

Kiran Rautela

दिल्ली के एक स्कूल में 59 मासूम बच्चियों को कैद करने का मामला सामने आया है।

delhi

दिल्ली में शर्मनाक घटना: राबिया गर्ल्स पब्लिक स्कूल में 59 मासूम बच्चियां बेसमेंट में कैद, मौके पर पहुंची पुलिस

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से एक शर्मनाक घटना सामने आई है। जिसने स्कूल में सेफ्टी के नाम पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। दिल्ली के एक स्कूल में 59 मासूम बच्चियों को कैद करने का मामला सामने आया है।
पुरानी दिल्ली में बल्लीमारान के राबिया गर्ल्स पब्लिक स्कूल में नर्सरी और केजी की 59 बच्चियों को इतनी गर्मी में स्कूल के बेसमेंट में कैद करके रखा गया।

टीचर्स की छेड़छाड़ से परेशान दिल्ली के स्‍कूल की 9वीं की छात्रा ने नोएडा में किया सुसाइड, कांस्टेबल सस्‍पेंड
दरअसल मामला स्कूल में फीस जमा करने का था। बताया जा रहा है कि स्कूल की फीस समय पर जमा नहीं करने पर इन छोटी बच्चियों को स्कूल के बेसमेंट में कैद कर दिया गया था।
दोपहर में जब बच्चियों के मां-बाप उन्हें लेने स्कूल पहुंचे तो मामले का पता चला। बच्चियों को स्कूल में भूखा-प्यासा कैद करके रखा गया था। गर्मी और भूख-प्यास से उनका हाल बेहाल था। मामले का पता चलते ही बच्चियों के परिजन गुस्से में आ गए और जमकर हंगामा किया। मसले का पता चलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और मामले की जांच में लग गई। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने बच्चियों को बंधक बनाने और जेजे एक्ट की धारा 75 के तहत मामला दर्ज कर लिया।
इस मामले के सामने आने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर स्कूल प्रशासन पर कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं। उन्होंने लिखा है कि स्कूल की इस हरकत से मैं खुद हैरान हूं।
https://twitter.com/msisodia/status/1016899646529130496?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw
पुलिस ने बताया कि बल्लीमारान की गली कासिम जान में राबिया गर्ल्स पब्लिक स्कूल स्थित है। यह स्कूल नर्सरी से 12वीं कक्षा तक का है। सुबह स्कूल खुलने के समय सभी अभिभावकों ने अपने बच्चों को यहां छोड़ा। दोपहर स्कूल खत्म होने पर जब परिजन बच्चों को लेने स्कूल पहुंचे तो पता चला कि 59 बच्चियां यहां मौजूद नहीं थी।
आनन-फानन में परिजनों ने स्कूल के कर्मचारियों से पूछताछ की। काफी मशक्कत के बाद पता चला कि फीस नहीं चुकाने के कारण स्कूल की हैड मिस्टर्स फरह दीबा खान ने इन 59 बच्चियों को स्कूल के बेसमेंट में बंद करके रखा हुआ है।
परिजन जब बेसमेंट में पहुंचे तो देखा कि सभी बच्चियों को यहां एक अंधेरे कमरे में रखा गया है। जहां पर एक भी पंखा नहीं था। वहीं छोटी बच्चियों का भूख-प्यास से बुरा हाल था।
परिजनों को देखकर बच्चियां फूट-फूटकर रोने लगी और अपने मां-बाप से लिपट गईं। परिजनों ने जब मामले पर स्कूल प्रशासन से बात करनी चाही तो उन्हें भी धक्का मारकर बाहर निकाल दिया गया।

वहीं दूसरी तरफ स्कूल प्रशासन का कहना है कि वह तहखाना या बंदीगृह नहीं है, बल्कि वो एक्टिविटी रूम है। वहां पर पंखे और लाइट की भी उचित व्यवस्था है। बच्चियों को वहां क्यों रखा गया? इस सवाल पर अभी भी स्कूल चुप्पी साधे है। कुछ परिजनो का कहना है कि उन्होंने फीस जमा की हुई है फिर भी उनकी बच्चियों को कैद किया गया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो