script

कश्मीर में रेल सेवा की शुरुआत, पिछले तीन महीने से बंद थीं सेवाएं, परीक्षण पूरा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2019 06:24:03 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

धारा 370 निरस्त करने के बाद सुरक्षा कारणों से बंद थीं सेवाएं
पिछले तीन महीने से बंद थीं घाटी में रेल सेवाएं
कुछ जगहों पर इंटरनेट सेवाएं अभी भी निलंबित

kashmir_train.jpg
कश्मीर घाटी में पिछले तीन महीने से बंद पड़ी रेल सेवा रविवार से शुरू हो सकती है। रेलवे की पूर्ण सेवाओं को एक बार फिर से पूरी तरह शुरू करने के पहले शनिवार को श्रीनगर-बनिहाल रेल मार्ग पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। रेल सेवाएं सुरक्षा के मद्देनजर बंद की गई थीं।
सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा- ऑड-ईवन के बावजूद प्रदूषण का स्तर खतरनाक, क्या हासिल हुआ?

व्यापक सुरक्षा जांच के बाद किए गए परीक्षण

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार- रेल खंड पर व्यापक सुरक्षा जांच के बाद यह परीक्षण किए गए। सुरक्षा कारणों से निलंबित किए जाने के बाद इसे पहली बार आम लोगों के लिए पूरी तरह बहाल किया जा रहा है। गौर हो, केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर में संविधान के धारा 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले की 5 अगस्त को घोषणा से पहले घाटी में रेल सेवाओं को 3 अगस्त से निलंबित किया गया था।
तीस हजारी मामला : हाईकोर्ट ने 2 एएसआई को दी अंतरिम सुरक्षा

कश्मीर ?? के स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू

अब कश्मीर में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है और शनिवार से माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गईं। एक अन्य अधिकारी के मुताबिक कक्षा पांच से नौ तक की वार्षिक परीक्षाएं शनिवार से शुरू हुईं। परीक्षाएं सोमवार से शुरू होने वाली थीं लेकिन घाटी में भारी बर्फबारी के कारण पहले दो पेपर स्थगित कर दिए गए।
खुफिया एजेंसियों की चेतावनी, भारत में बड़ी वारदात की फिराक में आतंकी

इंटरनेट सेवाएं अभी भी निलंबित

घाटी के कुछ इलाकों में अभी भी प्री-पेड मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं अभी तक निलंबित हैं। बाजार में दुकानदार सुबह जल्दी दुकान खोल लेते हैं और दोपहर में दुकान बंद कर सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में शामिल हो जाते हैं। केंद्र सरकार के 5 अगस्त के फैसले के मद्देनजर तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला समेत कई नेता अब भी हिरासत में हैं। फारूक अब्दुल्ला पर पिछले महीने लोक सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो