scriptAC कोच में हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी ये खास सुविधाएं, कोरोना के चलते बदल सकता है नियम | Railway Plans To Stop Facility Of Blankets And Bed Sheets In AC Coach | Patrika News
विविध भारत

AC कोच में हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी ये खास सुविधाएं, कोरोना के चलते बदल सकता है नियम

Changes in Railway : काफी समय से नए लिनेन की नई हुई खरीद, कोरोना काल में डिस्पोजेबल चीजों का हो रहा है इस्तेमाल
संक्रमण के खतरे और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ले सकता है अहम फैसले

नई दिल्लीAug 31, 2020 / 04:08 pm

Soma Roy

ac_coach1.jpg

Changes in Railway

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के चलते आम जन जीवन समेत कामकाज के तौर तरीके भी काफी बदल गए हैं। भारतीय रेलवे ने भी महामारी के चलते लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कई सुविधाओं में कटौती की। इसके तहत AC कोच में दी जाने वाली कैटरिंग और चादर, कंबल (Blankets) आदि की सुविधा को बंद कर दिया था। बीमारी के खतरे को देखते हुए रेलवे ने लंबे समय के लिए एसी कोच में कंबल, चादर और तकिया मुहैया कराने की सुविधा को खत्म करने का फैसला ले सकता है। विभाग का मानना है कि इन चीजों से संक्रमण का डर है। वे यात्रियों की सुरक्षा से किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं। इस सिलसिले में आधिकारिक फैसला एक हफ्ते के अंदर लिया जाएगा।
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में रेलवे बोर्ड के शीर्ष अफसरों के बीच हाई लेवल की मीटिंग हुई है। जिसमें बिल्ड ऑपरेट ऑन ट्रांसफर मॉडल के तहत लिनेन को धोने के लिए मैकेनाइज्ड मेगा लॉन्ड्री को लेकर एक समिति बनाई जानी है। कोच में उपलब्ध कराए जाने वाले प्रत्येक लिनेन सेट को धोने में करीब 40-50 रुपए का खर्च आता है। वर्तमान में लगभग 18 लाख लिनन सेट फील्‍ड में हैं। सूत्रों के मुताबिक अभी फिलहाल कोई नया लिनेन आइटम नहीं खरीदा जा रहा है। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि भविष्य में ये सुविधा खत्म की जा सकती है।
मालूम हो कि कोरोना काल में करीब 20 रेलवे डिवीजनों ने निजी वेंडरों को सस्ते दामों पर स्टेशनों पर डिस्पोजेबल कंबल, तकिए और चादरें बेचने का ठेका दिया है। पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर डिवीजन में पांच ऐसे वेंडर हैं। इससे रेलवे का राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिल रही। भविष्य में एसी कोच में कंबल आदि की जरूरत न पड़े इसलिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार केबिन में एसी की सेटिंग ऐसे की जाएगी जिससे यात्रियों को ठंड नहीं लगेगी। वे बिना कंबल के भी आराम से सफर कर सकेंगे।

Home / Miscellenous India / AC कोच में हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी ये खास सुविधाएं, कोरोना के चलते बदल सकता है नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो