scriptरेलवे ने यात्रियों को दी नई सौगात, आज से बदले कई नियम | railway ticketing rule changed from 1st july | Patrika News

रेलवे ने यात्रियों को दी नई सौगात, आज से बदले कई नियम

Published: Jul 12, 2017 07:13:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

जीएसटी लागू होने के साथ रेलवे ने अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए कई नियमों में बदलाव किए हैं।

trn

trn

नई दिल्ली। जीएसटी लागू होने के साथ रेलवे ने अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए कई नियमों में बदलाव किए हैं। इन बदलावों से यात्रियों को खासा फायदा होगा। तत्काल टिकट में राहत के साथ यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म सीटें अब मिलेंगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने रेलवे में यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है। अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको इन बदलावों को जरूर जानना चाहिए।

तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा रिफंड
एक जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर 50 प्रतिशत राशि वापस मिलेगी। अब तक तत्काल कैंसिल करवाने पर नो रिफंड का नियम था। रेलवे ने तत्काल टिकट के समय में बदलाव नहीं किया है। पुराने समय के मुताबिक सुबह 10 बजे से एसी और 11 बजे से स्लीपर क्लास के टिकट बुक होंगे।

Image result for train

कंफर्म टिकट देने की कवायद
रेलवे अब ट्रेनों में वेटिंग टिकट का झंझट खत्म करना चाहती है। इसलिए आज से वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा। आईआरसीटीसी पर आप जिस ट्रेन में टिकट लेना चाहते हैं अगर उसमें सीट नहीं उपलब्ध तो रेलवे आपको अन्य ट्रेन या अन्य तारीखों में उपलब्ध सीटों का चुनाव करने विकल्प देगा।

राजधानी की तर्ज पर नई सुविधा ट्रेने
यात्रियों को कंफर्म सीटें उपलब्ध करवाने के मकसद से रेलवे अब शताब्दी, राजधानी, दुरंतो की तर्ज पर शनिवार से नई सुविधा ट्रेनें चलाएगी। नई सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलेगा।

राजधानी जैसी वीआईपी ट्रेनों में पेपरलेस टिकट
पेपर की बचत के लिए रेलवे ने नई योजना पर काम शुरू किया है। इसके तहत राजधानी, शताब्दी जैसी वीआईपी ट्रेनों में अब पेपरलेस टिकटिंग व्यव्था लागू होगी। अगर आप विंडो टिकट लेने के लिए स्टेशन पर जाएंगे तो वहां भी आपको पेपर टिकट नहीं मिलेगा। आपके द्वारा दिए मोबाइल नंबर पर टिकट का मैसेज आ जाएगा। योजना अगर सही ढंग से लागू हो गई तो अन्य ट्रेनों में भी यही व्यवस्था की जाएगी।

गंतव्य से पहले रेलवे कॉल कर देगा जानकारी
यात्रा के दौरान अब आप बेफ्रिक होकर सो सकेंगे। रेलवे अब 139 नंबर पर और व्यवस्थित करने जा रहा है। यात्री के गंतव्य स्टेशन से पहुंचने से पहले 139 कॉल करके जानकारी देगा। इससे यात्री आसानी से अब यात्रा के दौरान सो सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो