बिना टिकट रेल यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान, अब रेलवे ने उठाया है यह बड़ा कदम

रेलवे ने 8 जून से 22 जून तक बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ने के लिए एक विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है।

नई दिल्ली। रेल यात्रा करने जा रहे हैं और ओ भी बिना टिकट तो हो जाएं सावधान। अब बिना टिकट यात्रा करने वालों के लिए रेलवे एक नया कदम उठाने जा रही है। बता दें कि रेलवे बोर्ड मुफ्त में अतिरिक्त सामान ले जाने पर 6 गुना अधिक जुर्माना वसूलने के नियम के बाद अब बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ अभियान चलाने जा रही है। रेलवे ने 8 जून से 22 जून तक बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ने के लिए एक विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है। अब बिना टिकट रेल यात्रा करने वाले यात्रियों का बच पाना नाममुकिन है।

नकली और जाली टिकट लेकर यात्रा करने वालों के खिलाफ भी अभियान

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने एक लेटर जारी किया है जिसमें प्रिंसिपल कमर्सल मैनेजर्स से कहा गया है कि रेलवे बोर्ड द्वारा बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ चलाए जाने वाले अभिय़ान पर एक रिपोर्ट 23 जून तक जोन द्वारा जमा करनी होगी। इस विशेष अभियान के तहत रेलवे वैध टिकट के बिना यात्रा करने वाले यात्रियों को दंडित करेगा। इस अभियान में टिकट ट्रांसफर के केस की भी जांच की जाएगी। इसके अलावा पत्र में कहा गया है कि नकली, जाली टिकटों और पास का दुरुपयोग करने वाले यात्रियों की भी जांच की जाएगी।

बड़ी खबरः IRCTC से बुक किया गया वेटिंग आई-टिकट भी करा सकेंगे कैंसिल, जानिए कितना लगेगा कैंसिलेशन चार्ज

टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए नया पोर्टल

आपको बता दें कि रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए नया पोर्टल लॉंच किया है। देरी से चलने वाली ट्रेनों के मामले में रेलवे को सभी जोन्स में फ्लेक का सामना करना पड़ता है। रेलवे यात्रियों के खाने-पीने का ध्यान रखने के लिए कुछ प्रीमियम ट्रेनों में नई बायो डिस्पोजेबल प्लेटें लगाई है। साथ ही 20 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही ट्रेनों में एक पानी की बोतल देना शामिल है। इन सबके अलावा रेलवे 8 जून से 22 जून तक चलने वाले अभियान के तहत यात्रियों को अपने साथ निर्धारित सामान लेकर चलने के लिए जागरुक करेगा।

रेलवे स्टेशन परिसर को प्लास्टिक मुक्त करने का लक्ष्य

आपको बता दें कि रेलवे इस नई पहल के तहत गुजरात के वड़ोदरा रेलवे स्टेशन पर बोतल क्रशर मशीन लगाई है। इसका मकसद रेलवे स्टेशन परिसर को प्लास्टिक मुक्त करना है। रेलवे ने ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जागरुक करने के लिए रेलवे बोतल को क्रश करने पर 5 रुपए कैशबैक देने की घोषणा भी की है। यदि वड़ोदरा रेलवे स्टेशन पर यह प्रयोग सफल रहता है तो इस देश के बाकी हिस्सों में भी लागू किया जाएगा।

'आधार' नहीं है तो हो जाएं सावधान, रेल यात्रियों को अब टिकट लेने में होगा मुश्किल, जानिए क्यों

कैसे मिलेगा कैशबैक

वड़ोदरा रेलवे स्टेशन पर लगे बोतल क्रशर मशीन में जब आप खाली बोतल डालेंगे तो मशीन आपसे आपका मोबाइल नंबर पुछेगा। अब आप अपना मोबाइल नंबर जैसे ही मशीन में दर्ज करेंगे वैसे ही आपके द्वारा डाली गई बोतल क्रश हो जाएगी और आपको 5 रुपए का कैशबैक मिल जाएगा। बता दें कि यह कैशबैक आपके पेटीएम वॉलेट में आएगा।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned