scriptरेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड, बीते डेढ़ महीने में रेल हादसे में नहीं गई एक की भी जान | Railways Set Record Of Zero Death In Train Accidents during 15 Months | Patrika News

रेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड, बीते डेढ़ महीने में रेल हादसे में नहीं गई एक की भी जान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2020 02:07:24 pm

Submitted by:

Soma Roy

Indian Railways Set New Record : रेलवे ने सबसे बेहतर सुरक्षा रिकॉर्ड का खिताब अपने नाम दर्ज किया है
रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे ने गार्ड वाली रेलवे क्रॉसिंग समेत अन्य कई चीजों में बदलाव किए हैं

rail1.jpg
नई दिल्ली। देश की लाइफलाइन कहलाने वाली भारतीय रेलवे (Indian Railways) लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा है। जाने-आने समेत माल ढुलाई आदि जरूरी चीजों को पहुंचाने में रेलवे मदद करता है। इसी भारतीय रेलवे ने 167 साल के इतिहास में एक कीर्तिमान बनाया है। सुरक्षित परिवहन माध्‍यम के तहत रेलवे ने 2020 के दौरान सबसे बेहतर सुरक्षा रिकॉर्ड (safety record) दर्ज किया है। यह ऐसा दूसरा मौका है जब बीते डेढ़ महीने में रेलवे के रिकॉर्ड में एक भी पैसेंजर की मौत की घटना सामने नहीं आई है। मालूम हो कि इससे पहले भी रेलवे ने सबसे बेहतर सुरक्षा मुहैया कराई थी।
मालूम हो कि देश में रेलवे का परिचालन 1853 में शुरू किया गया था। मगर इस दौरान कई छोटे-बड़े रेल हादसों में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। मगर पिछले साल 166 साल के इतिहास में रेलवे ने जीरो डेथ रिकॉर्ड (Zero Death Record) दर्ज किया था। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस पर ट्वीट भी किया था।
बनाए गए ओवर और अंडर ब्रिज
रेल यात्रा को ज्‍यादा सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे ने गार्ड वाली क्रॉसिंग (Railway crossing) को हटाकर रोड ओवर ब्रिज और रोड अंडर ब्रिज बनाए हैं। रेलवे ने 2018-19 में 631 गार्ड वाली रेलवे क्रॉसिंग हटाईं। साल 2019-20 में 1274 रेलवे क्रॉसिंग खत्‍म की गईं। सुरक्षा बढ़ाने के लिए कुल 1309 रोड ओवरब्रिज और रोड अंडरब्रिज बनाए गए। इसके अलावा पुलों को पहले से बेहतर बनाया गया। साथ ही बड़े पैमाने पर पुरानी पटरियों को बदलकर नई पटरियां बिछाई गईं।
प्रशिक्षण में तकनीक का इस्तेमाल
रेलवे कर्मचारियों के बेहतर प्रशिक्षण के लिए तकनीक का सहारा लिया गया। उन्हें सिग्नल प्रणाली में सुधार और सुरक्षा कार्यों में आधुनिक तकनीक की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनों में पुरानी बोगियों की जगह एलएचबी कोच जोड़े गए। ये पहले से ज्यादा सुरक्षित और आधुनिक हैं।
5 हजार से ज्यादा लंबी ट्रैक बनाई गई
रेलवे ने साल 2019-20 के दौरान करीब 1367 पुलों की मरम्मत कराई। साथ ही 5181 किमी लंबे ट्रैक पर नई पटरियां बिछाईं। बताया जाता है कि ये एक साल में अब तक सर्वाधिक काम का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं रेलवे ने इस साल लेवल क्रॉसिंग (LC) को सिग्‍नलों के जरिये इंटरलॉक किया। साथ ही 84 स्टेशनों की सुरक्षा में सुधार के लिए उनमें मैकेनिकल सिग्नल बजाय इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल लगाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो