scriptहिमाचल में बारिश के साथ पड़े ओले, जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद | Rain and hailstorm lashed in Himachal Pradesh | Patrika News

हिमाचल में बारिश के साथ पड़े ओले, जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2018 09:36:39 pm

Submitted by:

mangal yadav

हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ ओले पड़ने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। उधर जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी हुई है।

Rain and hailstorm

शिमलाः पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार फिर खऱाब हो गया है। यहां पर मंगलवार को ओले पड़े। शिमला जिले के चिरगांव और रोहर में बारिश और ओलों से किसानों का काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हिमाचल के अन्य जिलों में भी ओले पड़ने की सूचना है। तस्वीरों में देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश में कितने बड़े-बड़े ओले पड़े हैं। बारिश के साथ ओले पड़ने से यहां का तापमान अचानक नीचे चला गया है। इसकी वजह से ठंड और बढ़ गई है।

 

https://twitter.com/ANI/status/983686275415801856?ref_src=twsrc%5Etfw
श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद
हिमाचल प्रदेश के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया। बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटों से प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से पर्यटकों को काफी राहत मिली है।
किसानों को भारी नुकसान
हिमाचल प्रदेश में ओले पड़ने से सेब की खेती करने वालों को भारी नुकसान हुआ है। एक सप्ताह से मौसम खराब होने की वजह से करोड़ों का फल बर्बाद होने की आशंका जताई जा रही है। दरअसल हिमाचल में हर साल पांच हजार करोड़ के फलों का कारोबार होता है। देश भर में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल से ही सेब जाता है। पहाड़ी राज्यों में बारिश और ओले पड़ने से किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं।
कई दिनों से मौसम है खराब
पिछले कुछ दिनों से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में मौसम खराब है। हिमाचल के अलावा राजस्थान में भी बारिश और ओले पड़े हैं। हिमाचल के लाहौल घाटी में बारिश के बाद हिमपात हुआ है। जिसकी वजह से तापमान ने भारी गिरावट दर्ज की गई है। शिमला में लगातार बारिश और ओले से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। बताया जा रहा है कि घाटी के निचले इलाकों में बारिश रुक-रुक हुई। दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज नरम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो