scriptबिहार में बारिश का कहर: 15 जिलों में रेड अलर्ट, पटना की सड़कों पर चल रही है नाव | Rain havoc in Bihar: Red alert in 15 districts boat running in Patna | Patrika News

बिहार में बारिश का कहर: 15 जिलों में रेड अलर्ट, पटना की सड़कों पर चल रही है नाव

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2019 11:33:00 am

Submitted by:

Dhirendra

पटना का 1975 जैसा हाल
पिछले 12 घंटों में नहीं बरसा इतना पानी
सीएम नीतीश ने लिया राहत कार्यों का जायजा

patna.jpg
नई दिल्‍ली। बिहार के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई इलाके जलमग्न हैं तो ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गई है। मौसम विभाग ने 15 जिलों में रेड अलर्ट व 11 जिलों ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पटना और गोपालगंज सहित 5 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।
पटना में तो 1975 जैसा हाल हो गया है। बताया जा रहा है कि बिहार में पिछले कई वर्षों में एक दिन में इतना पानी कभी नहीं बरसा। पटना में शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर देर रात तक 125 एमएम की बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा गया में 67 एमएम, भागलपुर में 36 एमएम, गोपालगंज में 72 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है।
patna1.jpg
हवाई व ट्रेन सेवाएं बाधित

पटना जंक्शन का रेलवे ट्रैक बारिश की पानी मे डूबा है, जिससे ट्रेनों का परिचालन बाधित है। दस में से दो ही प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। कई ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया गया है। कई ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड की गई हैं। पटना जंक्शन पर कई पंप्स लगाकर रेल ट्रैक का पानी निकालने का काम जारी है।
रेल ट्रैक पर पानी जमा होने का सीधा असर भगलपुर की ट्रेनों पर पड़ा है। कोई भी ट्रेन भगलपुर की पटना रिसीव नहीं कर रहा है। विक्रमशिला दानापुर में खड़ी है। गरीब रथ भी खड़ी है। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी जमालपुर में खड़ी है।। ब्रह्मपुत्र मेल भागलपुर, अपर इंडिया सुल्तानगंज में रुकी है।
पटना के अलावा गोपालगंज, मोकामा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्‍तीपुर सहित कई जिलों पर बारिश की वजह से रेल व हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हैं।

मूसलाधार बारिश की वजह से पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ओपीडी में आये मरीजों का उपचार नहीं हो सका। इमरजेंसी आने वाले मार्ग में भी तीन से चार फट पानी जमा होने से आवाजाही का मार्ग भी बंद हो गया है।
सीएम नीतीश कुमार ने लिया राहत कार्यों का जायजा

सीएम नीतीश कुमार बारिश की वजह से उत्‍पनन विकट स्थिति से पार पाने के लिए वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ राहत कार्यों का जायजा लिया। उन्‍होंने जिलों के डीएम से बारिश व बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा है कि 15 अक्तूबर तक विशेष सतर्कता बनाए रखने के लिए अलर्ट रहें।
1975_floods.jpg
10 वर्षों में नहीं हुई इतनी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बीते दस वर्षों में सितंबर माह में इतनी बारिश 12 घंटे में नहीं हुई है। आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 के 12 सितंबर को 24 घंटे में 133.8 एमएम बारिश हुई थी। वर्ष 2013 के तीन सितंबर में 158 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी। इसके अलावा 24 घंटे में पटना में ऑल टाइम बारिश का रिकॉर्ड वर्ष 1967 के 20 सितंबर में 273.5 एमएम का है।

ट्रेंडिंग वीडियो