scriptराजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए अच्छी खबर, ट्रेन लेट होने पर रेलवे भेजेगा SMS | Rajdhani and Shatabdi Express passengers to get sms if train delay | Patrika News

राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए अच्छी खबर, ट्रेन लेट होने पर रेलवे भेजेगा SMS

Published: Nov 04, 2017 07:03:52 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

अब राजधानी और शताब्दी ट्रेन के यात्रियों को उनकी ट्रेन के एक घंटा से ज्यादा लेट होने की स्थिति में रेलवे उनके मोबाइल पर SMS भेजकर सूचित करेगा।

TRAIN
नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नए नए कदम उठा रहा है। पहले ट्रेनों को लेट होने से रोकने के लिए कई ट्रेनों के स्टॉपेज कम किए और अब देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों को लेकर बड़ा फैसला किया है। राजधानी और शताब्दी ट्रेन के यात्रियों को उनकी निर्धारित ट्रेन के एक घंटा से ज्यादा लेट होने की स्थिति में एसएमएस भेजा जाएगा। अभी, वेटिंग लिस्ट के यात्रियों के टिकट कंफर्म होने पर उन्हें एसएमएस संदेश भेजा जाता है।

शनिवार से शुरु हो गई SMS भेजने की सुविधा
इस प्रोजेक्ट में शामिल रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सभी राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में यह एसएमएस सेवा शनिवार से शुरू हो गई। इसे चरणबद्ध तरीके से अन्य ट्रेनों में लागू किया जाएगा। रेलवे की सूचना तकनीक इकाई, रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा यात्रियों को एसएमएस सुविधा मुहैया कराई जाती है।

रिजर्वेशन स्लिप पर मोबाइल नंबर लिखना जरुरी
अधिकारी ने कहा, इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन स्लिप में अपना मोबाइल नंबर लिखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, “यात्रियों की सुविधा के लिए यह सेवा शुरू की गई है जिसका खर्च रेलवे वहन करेगी। कुछ राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में इसका पहले ट्रायल किया गया था।

देश में 25 जोड़ी राजधानी और 26 जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस
अधिकारी ने बताया कि इसके ट्रायल में कुछ दिक्कतें सामने आई थीं जिसे सुलझा लिया गया है। अब यह सेवा सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में उपलब्ध है। पूरे देश में 25 राजधानी और 26 शताब्दी जोड़ी ट्रेनों की आवाजाही होती है।

कई ट्रेनों की बढ़ाई गई रफ्तार
रेलवे ने हालांकि समय की बचत के लिए कई ट्रेनों की गति बढ़ाई है, इसके बावजूद भी कुछ ट्रेनें कुछ वजहों से विलंब से चल रही हैं। ट्रैक के मरम्मत कार्य की भी वजह से देरी हो रही है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो