राजीव गांधी की 75वीं जयंती आज, वीर भूमि पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

राजीव गांधी की 75वीं जयंती आज, वीर भूमि पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

  • Rajiv Gandhi 75th birth anniversary today: पीएम मोदी, प्रणब मुखर्जी और मनमोहन सिंह ने भी श्रद्धांजलि दी
  • राजीव की जयंती पर कांग्रेस का देशभर में श्रद्धांजलि कार्यक्रम
  • सबसे कम उम्र में देश के प्रधानमंत्री बने थे राजीव गांधी

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। राजीव गांधी के समाधिस्थल वीर भूमि पर यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व कार्यकर्ताओं ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

बता दें कि 20 अगस्त, 1944 को जन्में राजीव गांधी सबसे कम उम्र में देश के पीएम बने थे। पूर्व पीएम राजीव गांधी ने देश को विज्ञान और तकनीक, युवा नेतृत्‍व व 21वीं सदी की ओर ले जाने को लेकर नई सोच को बढ़ावा देने का काम किया। भारत में कंप्‍यूटर साइंस को तेजी से विस्‍तार दिलाने में उनकी भूमिका सबसे अहम माना जाता है।

 

देश को दी नई दिशा

मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 75वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि। उन्‍होंने कहा कि राजीव गांधी ने अपने कार्य कौशल के बल पर देश को नई दिशा दी।

केंद्रीय मंंत्री जितेंद्र सिंह: आर्टिकल 370 को हटाने के बाद हमारा लक्ष्‍य पीओके को भारत में मिलाना

राजनीति में आने से पहले पायलट थे राजीव गांधी

राजनीति में आने से पहले राजीव गांधी बतौर पायलट एयर इंडिया में काम कर रहे थे। पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने 401 सीटें जीती थीं।

कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने आरएसएस-भाजपा को बताया दलित विरोधी, कहा- सामने

राजीव गांधी के हत्‍यारोपी आज भी जेल में बंद हैं

बम विस्‍फोट में 21 मई, 1991 को रात 10 बजकर 21 मिनट पर तमिलनाडु के श्रीपेरमबदूर में हुए बम विस्फोट में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। राजीव देश के छठवें और सबसे युवा पीएम थे। राजीव हत्याकांड की साजिश के किरदार आज भी जेलों में बंद है और अभी भी इसे लेकर अलग-अलग दावे और कहानियां सामने आती रहती हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned