राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू, किसानों के खातों में सीधी डाली गई पहली किस्त

Highlights

  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू, किसानों के खातों में सीधे डाले गए 1500 करोड़
  • Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के तहत किसानों के लिए 5700 करोड़ रुपए
  • सोनिया गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किया योजना का उद्घाटन

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहीदी दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों के लिए छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) की शुरुआत की। इस मौके पर गांधी ने कहा कि- लोगों के जीवन में बदलाव लाने वाली क्रांतिकारी योजनाएं ही राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होंगी। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़े।

प्रवासी मजदूरों के लिए अखिल भारतीय स्तर पर जल्द शुरू होगा हेल्पलाइन नंबर

'किसानों की आय में होगी वृद्धि'

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसके साथ छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जो कोरोना संकट के दौरान किसानों की आर्थिक सहायता करेगा। सभी लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से किसानों को लाभ देने वाली इस योजना की शुरुआत की। सीएम भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अनुसार- इस योजना के तहत किसानों को 5700 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इसकी पहली किस्त योजना की शुरुआत के साथ ही सीधी किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी गई है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में जोड़े गए किसान

पहली किस्त के रूप में किसानों के खातों में 1500 करोड़ रुपए की राशि भिजवाई गई है। इस मौके पर सभी जिलों में यह लाभ प्राप्त करने वालों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जोड़ा गया था। किसानों के खातों में चार किस्तों में यह राशि डाली जाएगी।

Lockdown 4.0: महाराष्ट्र में सिर्फ तीन जिलों को छोड़ पूरे राज्य में शराब की होम डिलीवरी

19 लाख किसानों को होगा योजना का फायदा

मुख्यमंत्री के अनुसार- इस योजना का छत्तीसगढ़ के 19 लाख किसानों को सीधा-सीधा फायदा मिलेगा। लाभार्थियों में 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत किसान, 5 लाख 60 हजार 285 लघु और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसान शामिल हैं। सभी किसानों के खाते में पहली किस्त ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी गई है। इसके साथ ही गन्ना पैदा करने वाले किसानों को भी 18.43 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।

राहुल गांधी ने केंद पर साधा निशाना

इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि- आज जिस तरह की परिस्थिति देश में बनी हुई है, उसमें किसानों को कर्ज की जरूरत नहीं, बल्कि सीधे पैसे की जरूरत है। इसलिए कांग्रेस की सरकार किसानों के खातों में पैसा डलवा रही है। राहुल ने इस काम के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने दोहराया कि वे किसानों की किसी भी तरह की मदद में पीछे नहीं हटेंगे।

Show More
Navyavesh Navrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned