राजकोट. राजकोट रेलवे स्टेशन की बारह करोड़ रुपए की लागत से सूरत बदलेगी। जहां पार्किंग को बढ़ाया जाएगा। वहीं वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम, शुद्ध पेय जल , टॉयलेट समेत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। राजकोट स्टेशन पर शनिवार को सांसद मोहनभाई कुंडारीया ने पुनर्विकास कार्य का भूमि पूजन किया।
इस अवसर पर राजकोट के मंडल रेल प्रबंधक पी बी निनावे ने बताया कि राजकोट स्टेशन पर एक्जीक्युटिव लांज बनाया जाएगा जिसमें खानपान सुविधा भी उपलब्ध होगी। प्लेटफार्म पर कोटा स्टोन की जगह ग्रेनाइट स्टोन लगाया जाएगा। साफ-सफाई को दुरुस्त करने के लिए स्टेशन पर जमा कचरे के उचित निष्कासन की व्यवस्था होगी। बैठक व्यवस्था बढ़ाने के लिए स्टील बेंचेस लगाई जाएंगी। सुरक्षा के लिए किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को स्टेशन में आने से रोकने के लिए बाउंडरी वॉल तथा फेंसिंग लगाई जाएगी। दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म पर स्पर्श टाइल्स लगाई जाएंगी। साथ में स्टैण्डर्ड साइनेज तथा नक्शे भी लगवाए जाएंगे, ताकि यात्रियों को स्टेशन की सुविधाओं का पता चल सके। एलईडी लाइटों से स्टेशन रोशन किया जाएगा तथा सेल्फ़ी पॉइंट भी बनाए जाएंगे। निनावे ने सांसद मोहन कुंडारीया को उनके क्षेत्र की रेल सुविधाएं बढ़ाने में किए जा रहे निरंतर प्रयासों की प्रशंसा की।
इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक एस. एस. यादव, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) धीरज कुमार, सहायक वाणिज्य प्रबंधक राकेश कुमार पुरोहित सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी व आमजन उपस्थित थे। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रवीन्द्र श्रीवास्तव आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक विवेक तिवारी ने किया।

यूटीएस मोबाइल एप से जनरल टिकट पर 5 प्रतिशत बोनस
राजकोट. यूटीएस मोबाइल एप से जनरल टिकट लेने पर छह माह और 5 प्रतिशत बोनस दिया जाएगा। राजकोट मंडल ने स्टेशनों के लिए यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा उपलब्ध कराई है।
राजकोट के मंडल रेल प्रबंधक पी बी निनावे के अनुसार इस यूटीएस एप को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को डिजिटल टिकटिंग से जोडऩा है। मोबाइल टिकटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे प्रत्येक आर-वैलेट रिचार्ज पर 5 प्रतिशत बोनस दिया जा रहा है। 5 प्रतिशत बोनस की यह योजना अगले 6 महीनों अर्थात अगले वर्ष 24 फरवरी तक बढ़ाई गई है। रेलवे ने यात्रियों से यूटीएस मोबाइल टिकटिंग एप अपनाने तथा उनके इस्तेमाल हेतु दी गई अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ उठाने की आग्रह किया गया है।

Ad Block is Banned