scriptRajnath Singh : सेना के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 130 अरब डॉलर | Rajnath Singh : $ 130 billion will be spent on modernization of army | Patrika News
विविध भारत

Rajnath Singh : सेना के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 130 अरब डॉलर

डिफेंस सिस्टम को मजबूत करने के लिए उठाए जा रहे हैं कई कदम।
आत्मनिर्भर योजना के तहत स्वदेशीकरण की योजना पर जोर।

नई दिल्लीFeb 03, 2021 / 02:38 pm

Dhirendra

rajnath singh

35 हजार करोड़ के रक्षा उपकरणों के निर्यात का लक्ष्य।

नई दिल्ली। आज सुबह से बेंगलूरु एयरो इंडिया शो जारी है। एयर शो में शिरकत करने बेंगलूरु पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत सरकार ने आगामी सात से आठ वर्षों में सैन्य आधुनिकीकरण पर 130 अरब डॉलर खर्च करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में अपने डिफेंस सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं।
दिल्ली हिंसा : सीएम केजरीवाल ने जारी की 115 लोगों की सूची, इस मुद्दे पर केंद्र से करेंगे बात

35 हजार करोड़ के निर्यात का लक्ष्य

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बड़े और जटिल रक्षा जरूरतों को अब मेक इन इंडिया के तहत घरूलू रक्षा प्लेटफार्मों के जरिए पूरा किया जाएगा। उन्होंने कह कि ऐसा केंद्र की आत्मानिर्भर भारत अभियान के तहत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता और निर्यात के दोहरे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 2024 तक एयरोस्पेस और रक्षा उपकरणों और सेवाओं में 35,000 करोड़ रुपए के निर्यात सहित 1,75,000 करोड़ रुपये का कारोबार को बढ़ा मिलेगा।
इससे पहले पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा था कि भारत डिफेंस और एयरोस्पेस में असीमित क्षमता रखता है। इन क्षेत्रों में सहयोग के लिए एयरो इंडिया एक अद्भुत मंच है। अब हम वैश्विक स्तर पर इस क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के मिशन में जुटे हैं।

Home / Miscellenous India / Rajnath Singh : सेना के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 130 अरब डॉलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो