scriptराजनाथ सिंह ने किया रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया दस्तावेजों का अनावरण | rajnath singh releases indias new defence acquisition procedure | Patrika News

राजनाथ सिंह ने किया रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया दस्तावेजों का अनावरण

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2020 10:18:43 pm

नए प्रावधानों के तहत रक्षा खरीद के लिए भारतीय निर्माताओं के लिए ही आरक्षित गया है।
खरीद के लिए समयसीमा निर्धारित रहेगी

 

राजनाथ सिंह ने किया रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया दस्तावेजों का अनावरण

rajnath singh releases indias new defence acquisition procedure

नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने सोमवार को रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 (DAP-2020) के दस्तावेजों का अनावरण किया। राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (डीएपी) -2020 की एक विशेष बैठक बुलाई गई थी। यह बैठक नई दिल्ली स्थित रक्षा मंत्रालय के साउथ ब्लॉक में हुई। इस बैठक में चीफ डिफेंस ऑफ स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने, नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया उपस्थित रहे।

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा कि डीएपी 2020 के दस्तावेजों में एक नई प्रक्रिया को एक नए अध्याय के रूप में शामिल किया गया है। उन्होंने इसके अनावरण पर खुशी जाहिर की है और कहा है कि डीएपी 2020 का गठन हितधारकों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम से प्राप्त टिप्पणियों और सुझावों को शामिल करने के बाद ही किया गया है।

डीएपी में एक नए चैप्टर के तहत कुछ नए प्रावधान जोड़े गए हैं। इसके तहत सेनाओं के लिए बेहद जरूरी चीजें एक निर्धारित समय में खरीदी जा सकेंगी। यानी इन खरीद के लिए समयसीमा निर्धारित रहेगी। गौरतलब है कि भारत में रक्षा खरीद के दौरान हथियारों की देरी से आने का रिकॉर्ड रहा है. एनडीए सरकार के दौरान इस प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। नए प्रावधानों के तहत कई तरह की खरीद को विशेष तौर पर भारतीय निर्माताओं के लिए ही आरक्षित किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो