script

तेजस में उड़ान भर राजनाथ ने भरा दम, वायुसेना के लिए लड़ाकू विमानों की आपूर्ति तेज करेगा HAL

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2019 10:28:46 pm

HAL ने तैयार किया है हल्‍का लड़ाकू विमान तेजस
19 सितंबर को रक्षा मंत्री ने तेजस में उड़ान भरा
HAL को 83 विमानों के लिए मिलेंगे 45,000 करोड़

rajnath_tejas.jpg
नई दिल्‍ली। रक्षा म़ंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को तेजस में सवार होकर भारत की रक्षा तैयारियों का जायजा लिया। तेजस में उड़ान भरकर उन्होंने सेना का मनोबल बढ़ाया। उड़ान भरने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि यह मेरे लिए विशेष अनुभव है। आज मुझे अहसास हुआ कि भारतीय सेना हर चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि दुश्मन देश को यह समझ लेना चाहिए कि भारत उसे हर क्षेत्र में हर स्तर पर मात देने में सक्षम है। तेजस हल्का लड़ाकू विमान है जिसे हिंदुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है।
विमानवाहक ड्राइडेक नौसेना में होगा शामिल

इस मामले में नौसेना स्टाफ के उपाध्यक्ष वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने कहा रक्षा मंत्री भारतीय नौसेना के साथ एक दिन के लिए 20 सितंबर को मुंबई में होंगे। उस दिन पी-75 पनडुब्बी आईएनएस खांदेरी, पी-17 अल्फा जहाज नीलगिरि और भारतीय नौसेना के सबसे बड़े विमान वाहक ड्राईडक को नौसेना में शामिल करने की योजना बनाई गई है।
tejas.jpg
वायुसेना को चाहिए 83 एलसीए मार्क 1ए

सैन्य विमानन नियामक सेमिलैक से हल्के लड़ाकू विमान तेजस को फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (एफओसी) मिल जाने के बाद से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने भारतीय वायु सेना को इस साल के अंत तक 16 तेजस विमानों की आपूर्ति के लिए तैयारी बढ़ा दी है। वायुसेना ने एचएल को बताया है कि उसे अपने अग्रिम मोर्चे के लिए 83 और एलसीए मार्क 1ए की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो