Ram Mandir Bhoomi Pujan: भूमि पूजन करा रहे पुरोहित ने PM Modi से पूजन संकल्प की दक्षिणा में जानिए क्या मांगा?

Ram Mandir Bhoomi Pujan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर ( Ram Mandir ) निर्माण के लिए भूमि पूजन की। इस दौरान पूजन संकल्प को लेकर पुरोहित ने पीएम मोदी से दक्षिणा भी मागा।

नई दिल्ली। अयोध्या ( Ayodhya ) में आज राम मंदिर ( Ram Mandir ) निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने भूमि पूजन किया। पूरा कार्यक्रम स्थल मंत्रोच्चार से गूंज उठा। पीएम मोदी ( PM Modi ) ने मंदिर निर्माण के लिए खुद आधारशिला रखी। पीएम ने यजमान की भूमिका भी निभाई। उनके साथ उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सीएम योगी आदित्यानथ ( Yogi Adityanath), RSS प्रमुख मोहन भागवत ( Mohan Bhagwat ) भी मौजूद रहे। इस दौरान भूमि पूजन करा रहे पुरोहित ने पीएम मोदी से पूजन संकल्प की दक्षिणा भी मांगा। आइए, जानते हैं पुजारी ने आखिर पीएम मोदी से क्या दक्षिणा मांगा...

जब पुरोहित ने पीएम मोदी से मांगा दक्षिणा...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने पहले मंदिर निर्माण के रिए आधारशिला रखी। उसके बाद पूजन संकल्प के दौरान पुरोहित ने पीएम मोदी से कहा कि कोई भी यज्ञ हो, उसमें दक्षिणा काफी मायने रखती है। पुरोहित ने कहा कि आज दक्षिणा तो इतनी दी गई कि अरबों के आशीर्वाद मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह देश तो हमारा है ही, लेकिन उससे ऊपर कुछ और दक्षिणा दें। पुरोहित ने कहा कि कई समस्याएं है, जिन्हें दूर करने के लिए आप पहले से ही संकल्प लिए हुए हैं। लेकिन, पांच अगस्त में कुछ और जुड़ जाए तो भगवान की बहुत बड़ी कृपा होगी। पुरोहित ने पीएम मोदी ( PM Modi ) से यही दक्षिणा की मांग की।

'कार्यक्रम स्थल पर ज्यादा भीड़ नहीं'

गौरतलब है कि इस कार्यक्रम में ज्यादा भीड़ नहीं जुटाई गई थी। पूजा स्थल पर पीएम मोदी के अलावा, यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ, RSS प्रमुख मोहन भागवत और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ( Anandi Ben Patel ) नजर आईं। हालांकि, कोरोना वायरस ( coronavirus ) को देखते हुए सोशल डिस्टेंस (Social Distance) का पूरा ध्यान रखा गया। साथ ही सभी लोग फेस मास्क (Face Mask) लगाए नजर आए। वहीं, पूजा में शामिल हुए अतिथि भी कोरोना के नियमों का पालन करते नजर आए। वहीं, भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी ने रामलला ( Ramlala ) का दर्शन किया। पीएम मोदी रामलला के लिए एक भेंट भी लाए थे। हालांकि, जब पीएम कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे तो भेंट गाड़ी में ही भूल गए। लेकिन, बाद में खुद जाकर उसे लेकर आए। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने साष्टांग होकर रामलला का आशीर्वाद भी लिया। उससे पहले पीएम मोदी हनुमानगढ़ी भी पहुंचे। यहां आपको बता दें कि नरेन्द्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने जो हनुमानगढ़ी गए। आज के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने तीन रिकॉर्ड भी बनाए।

Show More
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned