scriptरामदेव ने तिहाड़ में लगाई योग की पाठशाला, रेडियो जॉकी बने जेल के कैदी | Ramdev teaches Yoga in Tihar Jail, Inmates become Radio Jockey | Patrika News

रामदेव ने तिहाड़ में लगाई योग की पाठशाला, रेडियो जॉकी बने जेल के कैदी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2018 08:47:33 pm

21 जून को आने वाले विश्व योग दिवस से पहले उठाए गए इस बड़े कदम का मकसद कैदियों को सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था।

Ramdev

रामदेव ने तिहाड़ में लगाई योग की पाठशाला, रेडियो जॉकी बने जेल के कैदी

नई दिल्ली। योग को अंतरराष्ट्रीय ख्याति दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले बाबा रामदेव रविवार को तिहाड़ जेल पहुंचे। तिहाड़ में उन्होंने कैदियों को योग का अभ्यास कराया और योग का महत्व भी समझाया। 21 जून को आने वाले विश्व योग दिवस से पहले उठाए गए इस बड़े कदम का मकसद कैदियों को सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था। तिहाड़ पहुंचे रामदेव ने जेल प्रशासन के अपने रिकॉर्डिंग स्टूडियो की औपचारिक शुरुआत भी की। वे इस स्टूडियो के पहले मेहमान बने।
रेडियो जॉकी बनेंगे तिहाड़ के कैदी

जेल अधिकारी अजय कश्यप के मुताबिक इस रिकॉर्डिंग स्टूडियो में कैदियों को रेडियो जॉकी बनने का मौका दिया जाएगा। उन्होंने बताया, ‘आगामी दिनों में कई दिग्गज हस्तियां यहां आएंगी और कैदियों को अच्छी जिंदगी की ओर कदम बढ़ाने में मदद करेगी। स्टूडियो में कैदी उनके साथ इंटरव्यू रिकॉर्ड कर सकेंगे। जिन्हें दूसरी जेलों में प्रसारित किया जाएगा।’
योगगुरु ने सिखाए कई आसन

जेल में रामदेव ने कैदियों को अनुलोम-विलोम समेत कई योग संबंधी गतिविधियों का अभ्यास कराया और उनके संबंध में जानकारी दी। इस दौरान कैदियों के साथ-साथ कई वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे। इस दौरान उनके साथ पंचवटी योगाश्रम के सदस्य भी मौजूद भी मौजूद थे, जिन्होंने कैदियों की योग के अभ्यास में मदद की। गौरतलब है कि तिहाड़ एशिया की सबसे बड़ी जेल मानी जाती है।
देश के मेडिकल एजुकेशन सिस्टम में बड़ी खामी, पाठ्यक्रम में नहीं है ‘दर्द प्रबंधन’

कैदियों के नाम है योगाभ्यास का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि पंचवटी योगाश्रम के सहयोग से योग दिवस पर पिछले चार वर्षों से तिहाड़ में कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। यहां हजारों की तादाद में कैदी एक साथ योग अभ्यास कर रिकॉर्ड भी बना चुके हैं। इनका मकसद कैदियों को सकारात्मक जिंदगी जीने के लिए प्रेरित करना है, ताकि सजा पूरी करने के बाद जब वे बाहर जाएं तो उन्हें एक नई जिंदगी जीने में मदद मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो