script19 नवंबर को इस्तीफा दे सकते हैं रिजर्व बैंक गर्वनर उर्जित पटेलः रिपोर्ट | RBI Governor Urjit Patel may resign on 19 November, claims report | Patrika News

19 नवंबर को इस्तीफा दे सकते हैं रिजर्व बैंक गर्वनर उर्जित पटेलः रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2018 11:10:19 am

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर उर्जित पटेल आगामी 19 नवंबर को आयोजित होने वाली बोर्ड बैठक में इस्तीफा सौंप सकते हैं।

Urjit Patel

Urjit Patel

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर उर्जित पटेल आगामी 19 नवंबर को आयोजित होने वाली बोर्ड बैठक में इस्तीफा सौंप सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह दावा किया गया है कि यह जानकारी गर्वनर से जुड़े कुछ सूत्रों से मिली है।
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर झगड़ा और बढ़ता है तो इसकी काफी संभावना है कि पटेल आरबीआई की अगली बोर्ड बैठक से पहले इस्तीफा दे दें। रिपोर्ट में लिखा गया है कि उर्जित पटेल सरकार से संघर्ष करके थक चुके हैं और इससे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। हालांकि इस रिपोर्ट में सूत्रों की संख्या नहीं दी गई है और न ही आरबीआई ने तुरंत इस पर कोई प्रतिक्रिया दी।
क्या है मामला
दरअसल, केंद्र सरकार रिजर्व बैंक से उसके भंडार में मौजूद सुरक्षित पूंजी भंडार में से 3.60 लाख करोड़ रुपए मांग रही है। यह रिजर्व बैंक की कुल सुरक्षित पूंजी भंडार का एक तिहाई है। सरकार इस पूंजी का इस्तेमाल बैंकों को उबारने में करना चाहती है। ताकि एक के बाद एक घोटालों से सुस्त पड़े बैंक ज्यादा से ज्यादा कर्ज दे सकें।
उधर, आरबीआइ गवर्नर उर्जित पटेल इसके लिए राजी नहीं। सूत्रों के अनुसार सरकार अपनी मांग के लिए उर्जित के इस्तीफे का खतरा उठाने को भी तैयार है। मामला 19 नवंबर को प्रस्तावित बोर्ड की बैठक में तूल पकड़ सकता है।
सूत्रों के अनुसार बोर्ड में मौजूद सरकार को समर्थन देने वाले निदेशक उर्जित पटेल पर दबाव बना सकते हैं। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से छपी खबरों के अनुसार सरकार चाहती है कि आरबीआइ गवर्नर सरकार से इस मुद्दे पर विमर्श के बाद ही फैसला लें। उनके एकतरफा फैसला लेने से अच्छा है कि वह इस्तीफा ही दे दें।
एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने आरबीआइ को प्रस्ताव दिया है कि वित्तवर्ष 2017-18 से बैंक कथित अतिरिक्त सुरक्षित पूंजी भंडार (सरप्लस कैपिटल रिजर्व) सरकार को हस्तांतरित कर दे। रिपोर्ट के अनुसार बैंक के पास कुल 9.59 लाख करोड़ रुपए हैं। यानी वित्त मंत्रालय द्वारा मांगी गई राशि आरबीआइ के पास सुरक्षित राशि के एक तिहाई से ज्यादा थी।
रिजर्व बैंक के पैसों से अव्यवस्था ठीक करना चाहते हैं पीएम : राहुल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को रिजर्व बैंक से संबंधित रिपोर्ट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को अपने विलक्षण आर्थिक सिद्धांतों के कारण फैली अव्यवस्था को ठीक करने के लिए अब रिजर्व बैंक से 3.60 लाख करोड़ रुपए की बड़ी राशि की जरूरत पड़ गई है। कांग्रेस अध्यक्ष ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल से भी कहा है कि वह प्रधानमंत्री के समक्ष डट कर खड़े हों और देश की रक्षा करें।
यह दिया तर्क
वित्त मंत्रालय की ओर से दिए गए प्रस्ताव में कहा गया था कि इस रकम की देखरेख केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक मिलकर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए इस रकम का इस्तेमाल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को दोबारा पूंजी देने, बैंकों को ज्यादा कर्ज देने के लिए मदद के रूप में किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो