scriptहर हाल में नकदी की समस्या का समाधान करे आरबीआई – पीएमओ | RBI to solve the problem of liquidity - PMO | Patrika News

हर हाल में नकदी की समस्या का समाधान करे आरबीआई – पीएमओ

Published: Nov 26, 2016 07:32:00 pm

प्रधानमंत्री कार्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर ताजा हालत का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

Reserve bank of india

Reserve bank of india

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद देशभर में नकदी की किल्लत जारी रहने से चिंतित प्रधानमंत्री कार्यालय ने भारतीय रिजर्व बैक और वित्त मंत्रालय को नकदी की समस्या के समाधान के लिए तेजी से काम करने को कहा है। शुक्रवार देर रात प्रधानमंत्री कार्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर ताजा हालत का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

प्रधानमंत्री कार्यालय के हर​कत में आने और हर बारह घंटे के बाद प्रगति रिपोर्ट भेजने के निर्देश के बाद वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैक ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। आरबीआई ने ​वरिष्ठ अधिकारी एस एस मुंद्रा के नेतृत्व में टीम का गठन किया है। यह टीम वित्त मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में रहने के साथ ही एटीएम और बैकों में लग रही लंबी लाइनों से निपटने के लिए कारगर कदम उठाएगी।

ततकाल कदम उठाएं प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने निर्देश में साफ कहा है कि कुछ दिनों बाद ही सरकारी कर्मचारी अपना वेतन निकालने और पेंशनभोगी लोग पैसा निकालने बैंकों और एटीम का रुख करेंगे और उस समय किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए वित्त मंत्रालय और आरबीआई तत्काल कदम उठाएं, जिससे वेतनभोगियों और पेंशनरों को किसी तरह की तकलीफ न हो।

आरबीआई की गठित टीम बैकों के साथ संपर्क कर यह व्यवस्था सुनिश्चित करेगी कि सभी एटीएम में पैसों की आवक लगातार जारी र​हे । सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने भारतीय रिजर्व बैक को उस आकलन रिपोर्ट से भी अवगत कराया जिसमें कहा गया है कि विमुद्रीकरण की योजना को सहजता से लागू करने में आरबीआई असफल रही है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपनी समीक्षा रिपोर्ट में पाया है कि प्रधानमंत्री की नोटबंदी की योजना को जमीनी स्तर पर लागू क रवाने में भारतीय रिजर्व बैक ने अपने संपूर्ण संसाधनों का बेहतर उपयोग नहीं किया जिसके कारण परेशानियों में इजाफा हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो