scriptइतिहास में पहला मौकाः अब सुप्रीम कोर्ट में एक साथ हैं तीन महिला जज | Record: Indira Banerjee third woman Supreme Court Judge at same time | Patrika News

इतिहास में पहला मौकाः अब सुप्रीम कोर्ट में एक साथ हैं तीन महिला जज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2018 03:24:51 pm

सुप्रीम कोर्ट में पहली बार तीन महिला न्यायमूर्ति एक साथ काम करेंगी। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी को न्यायमूर्ति नियुक्त किया गया।

Supreme Court Big Decision

Supreme Court Big Decision

नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च न्यायालय में मंगलवार को इतिहास का एक नया अध्याय लिखा गया। 68 साल बाद यह मौका आया है जब सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज काम करेंगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में एक वक्त पर अधिकतम दो महिला जज ही मौजूद रही हैं। मंगलवार को मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस 60 वर्षीय इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया।
सुप्रीम कोर्ट में पहुंचने वाली इंदिरा बनर्जी आठवीं महिला जज हैं। हालांकि 1989 में पहली महिला जज नियुक्त करने वाले सुप्रीम कोर्ट के लिए यह एक नया रिकॉर्ड है। यह पहला मौका है जब सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज मौजूद होंगी। फिलहाल सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिस आर भानुमती और जस्टिस इंदू मल्होत्रा काम कर रही हैं।
जस्टिस इंदू मल्होत्रा की ही तरह जस्टिस इंदिरा बनर्जी ने भी 1980 दशक के मध्य में अपनी वकालत शुरू की थी। कोलकाता प्रेसिडेंसी कॉलेज की पूर्व छात्रा इंदिरा बनर्जी को 2002 में हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था और फिर पिछले साल उन्हें मद्रास हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बना दिया गया। पिछले पखवाड़े में ही सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश की थी।
सुप्रीम कोर्ट की अब तक रहीं महिला जज

इंदिरा बनर्जी की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के साथ ही अब इस अदालत में महिला जजों की संख्या आठ पहुंच गई है। आठवीं महिला जज के रूप में इंदिरा बनर्जी के आने से पहले जस्टिस फातिमा बीवी , सुजाता वी मनोहर, रूमा पॉल, ज्ञान सुधा मिश्रा, रंजना प्रकाश देसाई, आर भानुमती और इंदू मल्होत्रा यहां पर रही हैं।
एक साथ अधिकतम दो महिला जज ही रही हैं

इंदिरा बनर्जी के सुप्रीम कोर्ट में आने के साथ ही आर भानुमती और इंदू मल्होत्रा को मिलाकर पहली बार इस अदालत में एक साथ तीन महिला जज काम करेंगी। लेकिन इससे पहले केवल तीन ही ऐसे मौके आए हैं जब सर्वोच्च न्यायालय में एक साथ दो महिला जजों ने काम किया हो। इनमें जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा-रंजना देसाई, जस्टिस देसाई-भानुमती और भानुमती-इंदू मल्होत्रा ने एक ही कार्यकाल में काम किया है।
सरन और जोसेफ की भी हुई नियुक्ति

बनर्जी के साथ ही ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन और उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ की भी सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति हो गई। इससे पहले जस्टिस केएम जोसेफ की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पांच वरिष्ठतम जजों ने जनवरी में अपनी सहमति जताई थी, लेकिन इसके बाद न्यायपालिका और सरकार के बीच खींचतान शुरू हो गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो