scriptइंडोनेशिया में सुनामी पीड़ितों की मदद के लिए भारत ने भेजी राहत सामग्री | Relief material sent by India to help tsunami victims in Indonesia | Patrika News

इंडोनेशिया में सुनामी पीड़ितों की मदद के लिए भारत ने भेजी राहत सामग्री

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2018 09:39:22 pm

Submitted by:

mangal yadav

भारत ने इंडोनेशिया मे सुनामी पीड़ितों की मदद के लिए राहत सामग्री भेजी है। विदेश मंत्रालय ने ये जानकारी दी।narendra

Relief material

इंडोनेशिया में सुनामी से पीड़ितों की मदद के लिए भारत ने भेजी राहत सामग्री

नई दिल्लीः इंडोनेशिया में सुनामी पीड़ितों की मदद के लिए भारत आगे आया है। पीड़ितों की मदद के लिए भारत ने दो विमानों और तीन नौसैनिक पोतों से राहत सामग्री भेजी है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के बीच फोन पर हुई वार्ता के बाद भारत ने ये फैसला किया है। सी-130जे और सी-17 नामक विमान में राहत सामग्री के अलावा चिकित्सा दल और दवाएं, जनरेटर, टेंट और पानी ले जाया गया है। जबकि नौसैनिक पोतों में सुनामी पीड़ितों के लिए खाने-पीने से संबंधित राहत सामग्री है। ये पोत छह अक्टूबर तक इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पहुंचेंगे।

भूकंप और सुनामी में 1400 लोगों की मौत
इंडोनेशिया में पिछले सप्ताह सुलावेसी द्वीप पर 7.5 की तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप और उसके साथ आई सुनामी में मरने वालों की संख्या करीब 1400 पहुंच गई है। तटीय शहर पालू और उसके आसपास से सटे इलाकों को शुक्रवार को आई इन दोनों आपदाओं ने मलबे में बदल दिया है। अधिकारियों का कहना है कि हजारों लोगों को खाने, ईंधन और पानी की बहुत ज्यादा जरूरत है। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि इमारतों के मलबे में अभी भी सैकड़ों लोग फंसे हो सकते हैं। बचाव दल सभी प्रभावित इलाकों तक अभी भी पहुंच नहीं सके हैं।

 

 

https://twitter.com/hashtag/Indonesia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मंगलवार को भी आया था भूकंप
इंडोनेशिया के सुम्बा द्वीप को मंगलवार को भी रिक्टर पैमाने पर 6 की तीव्रता वाले भूकंप ने हिला दिया था। हालांकि यहां से किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया में अभी भी भूकंप के हल्के झटके आ रहे हैं। लोग अपने घरों में जाने से डर रहे हैं। इंडोनेश्यिा सेना के कर्नल मोहम्मद तोहिर ने कहा कि सुनामी से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक डोंग्गाला जैसे इलाकों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से तत्काल मदद भेजे जाने की जरूरत है। इसके साथ-साथ वे जिले जो बचाव दलों की पहुंच से दूर हैं, वहां भी हवाई मदद की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो