scriptओडिशा सीएम नवीन पटनायक की बहन गीता का पद्मश्री लेने से इनकार, भाई ने प्रदेशवासियों को दी बधाई | renowned writer geeta mehta refuse padma shree award | Patrika News

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक की बहन गीता का पद्मश्री लेने से इनकार, भाई ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2019 02:12:01 pm

मशहूर लेखिका गीता मेहता ने पद्मश्री पुरस्कार लेने से किया इनकार, ये बताई बड़ी वजह

geeta

मशहूर लेखिका गीता मेहता ने पद्मश्री पुरस्कार लेने से किया इनकार, ये बताई बड़ी वजह

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस से ठीक पहले सरकार ने पद्म पुरस्कार की घोषणा की। इस एलान में जानी-मानी लेखिका और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बहन गीता मेहता का नाम भी शामिल है। लेकिन अपने नाम के एलान के बाद गीत मेहता ने इस सम्मान को लेने से इनकार कर दिया है। गीता मेहता का नाम पद्म श्री सम्मान देने वालों की सूची में शामिल किया गया। लेकिन गीता ने ये कहकर अवॉर्ड लेने से मना कर दिया कि लोकसभा चुनाव के वक्त इस सम्मान को लेना उचित नहीं है।

खास बात यह है कि गीता मेहता ने बकायदा प्रेस स्टेटमेंट भी जारी किया। इस स्टेटमेंट में उन्होंने लिखा कि “मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं कि भारत सरकार ने मुझे पद्म श्री जैसे सम्मान के लायक समझा, लेकिन अफसोस के साथ मुझे इसे लेने से इनकार करना पड़ रहा है। देश में आम चुनाव नजदीक हैं और ऐसे वक्त पर अवॉर्ड लेने से समाज में गलत संदेश जाएगा, जो मेरे और सरकार दोनों के लिए शर्मिंदगी की बात होगी। इसका मुझे हमेशा अफसोस रहेगा”
उधर…गीता मेहता के भाई और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक प्रदेशवासियों को पद्मश्री मिलने की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि ये प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि उनके यहां के साहित्यकार को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है।
https://twitter.com/ANI/status/1089007150649741312?ref_src=twsrc%5Etfw
आपको बता दें कि गीता मेहता को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म श्री सम्मान देने का निर्णय लिया गया था। गीता मेहता ने पिछले चालीस बरस साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया है, उन्होंने कई किताबें लिखीं। बताते चलें अपने नाम की घोषणा के वक्त गीता मेहता अमरीका में हैं। न्यूयॉर्क से ही उन्होंने इस पुरस्कार को लेने से इनकार किया है। गृह मंत्रालय ने उन्हें ‘फॉरेनर’ कैटिगरी में अवॉर्ड दिया है, जबकि सूत्रों के मुताबिक वह भारतीय नागरिक हैं और भारतीय पासपोर्ट रखती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो