ट्रेनों में अब से नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट, स्टेशन पर ऐसे पता करें PNR स्टेटस

ashutosh tiwari

Publish: Sep, 16 2017 05:09:49 (IST)

Miscellenous India
ट्रेनों में अब से नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट, स्टेशन पर ऐसे पता करें PNR स्टेटस

ट्रेन के कोच पर अब आपको रिजर्वेशन चार्ट नहीं मिलेगा।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अब ट्रेनों में रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाएगा। ऐसे में वेटिंग टिकट वालों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोकलाता जैसे बड़े स्टेशन पर प्रयोग के रूप में ये योजना जल्द शुरू होगी। इसके बाद इसे अन्य स्टेशनों पर भी लागू किया जाएगा।

यात्रियों की शिकायतों के बाद रेलवे ने लिया ये फैसला
दरअसल यात्री लगातार शिकायत कर रहे थे कि बीच में यात्रा शुरू करने पर रिजर्वेशन चार्ट फटा हुआ मिलता था। इस पर शुरुआत में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यात्रियों का फोन नंबर रिजर्वेशन के दौरान लेने की योजना शुरू की थी, ताकी चार्ट बनने के बाद उनके फोन पर मैसेज भेजा जा सके। वहीं दूसरी ओर ज्यादातन स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों पर इलेक्ट्रानिक रिजर्वेशन चार्ट देखने के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। जिस वजह से यात्री अब कोच पर लगे चार्ट को नहीं देखते। ऐसे में रेलवे ने अब इन चार्टों नहीं लगाने की योजना बना रहा है।

कैसे पता करें पीएनआर स्टेटस?
अगर आपका टिकट वेटिंग में है तो आपको कोच पर लगने वाले रिजर्वेशन चार्ट के भरोसे रहने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल से 139 डॉयल कर अपना पीएनआर स्टेटस पता कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इंडियन रेलवे की वेबसाइट या फिर आईआरसीटीसी के मोबाइल एप भी जाकर पीएनआर स्टेटस देख सकते हैं। अगर किंही कारणों से आप ये दोनों विकल्प का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं तो आप ट्रेन में टीसी से अपने पीएनआर की जानकारी ले सकते हैं। 

यात्रियों से लिया जाएगा फीडबैक
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस योजना को चुने गए स्टेशनों पर लागू करने के बाद यात्रियों से फीडबैक लिया जाएगा। अगर रिजर्वेशन चार्ट हटाने के बाद यात्रियों को दिक्कत नहीं आती तो सभी स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाने की योजना लागू की जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned