scriptGST Impact: हिसाब किताब समझाने के लिए सबसे बड़े मुंशी की LIVE क्लासेस | Revenue secretary hasmukh adhia says government made committee to see on gst | Patrika News

GST Impact: हिसाब किताब समझाने के लिए सबसे बड़े मुंशी की LIVE क्लासेस

Published: Jul 05, 2017 02:35:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि एमआरपी में बदलाव की जानकारी देने के लिए मैन्युफैक्चरर्स को कम से कम दो अखबारों में विज्ञापन देना होगा और पैकेट पर रिवाइज एमआरपी लिखनी होगी। वहीं किसी भी चीज की एमआरपी में सभी टैक्स शामिल होंगे। 

adhiya on gst

adhiya on gst

नई दिल्ली: जीएसटी लागू होने के बाद मंगलवार को सरकार ने एक प्रेस कॉनफ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि अब हर सामान पर नई और पुरानी दोनों MRP दिखानी होगी। साथ ही नए MRP के लिए दो अखबारों में विज्ञापन भी देने होंगे। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि एमआरपी में बदलाव की जानकारी देने के लिए मैन्युफैक्चरर्स को कम से कम दो अखबारों में विज्ञापन देना होगा और पैकेट पर रिवाइज एमआरपी लिखनी होगी। वहीं किसी भी चीज की एमआरपी में सभी टैक्स शामिल होंगे। इसके लिए अलग से किसी तरह के टैक्स की वसूली नहीं की जा सकती। इसके साथ ही जीएसटी से जुड़े सवालों के आसानी से जवाब देने के लिए सरकार ने नई व्यवस्था की है। अढ़िया ने बताया कि दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर 6 दिन जीएसटी पर क्लास चलेगी। जिसमें तीन दिन हिंदी और तीन दिन अंग्रेजी में क्लास होगी। 6 जुलाई से क्लास की शुरुआत हो रही है। गुरुवार और शुक्रवार को शाम 4:30 से 5:30 तक क्लास होगी, जबकि शनिवार को यह क्लास दोपहर 12 बजे होगी। इसके बाद सोमवार, मंगलवार और बुधवार को अंग्रेजी में क्लास होगी।

adhiya on <a href=GST”>

22 राज्यों के चेकपोस्ट खत्म
 अधिया ने कहा जीएसटी लागू होने के बाद 22 राज्यों में चेकपोस्ट खत्म कर दिए हैं. कुछ राज्यों में आने वाले दिनों में चेकपोस्ट खत्म हो जाएंगे। अधिया ने कहा कि सरकार काफी करीब से मूल्य और सप्लाई को देख रही है।


केंद्रीय निगरानी समिति का गठन
गौरतलब है कि जीएसटी लागू होने के बाद सरकार ग्राहकों में जागरूकता बढ़ाने और कीमतों के बदलाव पर नजर रख रही है। सरकार ने जीएसटी के क्रियान्वयन पर निगरानी के लिए पूरे देश में नोडल अधिकारी तैनात किए हैं। नोडल अधिकारी सभी जिलों में जीएसटी क्रियान्वयन की निगरानी करेंगे। इसके लिए जिलों को 166 समूहों में वर्गीकृत किया गया है। नोडल अधिकारी ग्राहकों के सामने आने वाली दिक्कतों के समाधान पर ध्यान देंगे। जीएसटी पर केंद्रीय निगरानी समिति में सचिव स्तर के 15 अधिकारी होंगे, उनकी हर मंगलवार को बैठक होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो