scriptदिल्ली: रोड एक्सीडेंट और एसिड अटैक के शिकार लोगों का प्राइवेट अस्पातल में होगा फ्री इलाज | Road Accident victim free treatment in private hospital Delhi | Patrika News

दिल्ली: रोड एक्सीडेंट और एसिड अटैक के शिकार लोगों का प्राइवेट अस्पातल में होगा फ्री इलाज

Published: Dec 13, 2017 01:24:33 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

सत्येंद्र जैन ने बताया कि उपारज्य पाल से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही लागू कर दिया जाएगा।

Private Hospital

Private Hospital

नई दिल्ली: दिल्ली में चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में रोड एक्सीडेंट के शिकार लोग अब प्राइवेट अस्पतालों में भी फ्री में इलाज करा सकेंगे। इसके अलावा एसिड अटैक और आग लगने की घटनाओं में पीड़ित लोगों का इलाज भी प्राइवेट अस्पतालों में फ्री में होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इसका पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी।
340 अस्पतालों के साथ हो चुका है कॉन्ट्रैक्ट
मंगलवार को कैबिनेट की मीटिंग में इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास कर दिया गया है। सत्येंद्र जैन ने कैबिनेट में पारित हुए प्रस्तावों की जानकारी देते कहा कि दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत 340 प्राइवेट अस्पतालों के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया गया है। अब अगर कहीं भी इन तीनों कैटेगिरी से संबंधित हादसा होता है तो नजदीकी प्राइवेट अस्पताल में पीड़ित को ले जाया जा सकता है, उस अस्पताल में घायल का कोई पैसा नहीं लगेगा। फिलाहल इस स्कीम को लागू करने के लिए उपराज्यपाल के पास भेजा जाएगा। हरी झंडी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।
घायलों की जान बचाने की बढ़ेगी संभावनाएं
जैन ने बताया कि एक्सीडेंट होने पर ऑटो या टैक्सीवाले पास में प्राइवेट अस्पताल होते हुए भी मरीज को सरकारी अस्पताल लेकर जाते हैं जिसमें समय लग जाता है। अब इस स्कीम के बाद घायलों को गोल्डन आवर में इलाज मिल सकेगा जिससे बचने की संभावना बढ़ जाएगी। स्कीम लागू करने के लिए ऑटो और टैक्सीवालों को ही इसका ब्रैंड ऐम्बैसडर बनाया जाएगा। सरकार उनके लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाएगी जिससे वे इस स्कीम को समझकर लोगों की मदद कर सकें।
मदद करने वाले को मिलेंगे 2000 रुपए
इसके अलावा सरकार की तरफ से ऐसे केसों में मदद करने वाले लोगों के लिए भी ईनाम की घोषणा की है। हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि एक्सीडेंट विक्टिम स्कीम के साथ ही गुड समैरिटन स्कीम को भी लॉन्च की जाएगी। इसमें घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले शख्स को 2000 रुपये का इनाम दिया जाएगा। गुड समैरिटन स्कीम को उपराज्यपाल की अनुमति पहले ही मिल चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो