scriptआरएसएस की सलाह: शाकाहारी बनो, साड़ी पहनो, राजनीति की बातें मत करो | RSS Advice: Be a Vegetarian, Wear Sari, Do not Talk Politics | Patrika News

आरएसएस की सलाह: शाकाहारी बनो, साड़ी पहनो, राजनीति की बातें मत करो

Published: Jul 16, 2017 12:37:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने परिवारों के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है। फैमिली काउंसिलिंग प्रोग्राम के तहत संघ ने क्या खाएं, क्या पहने और अपना जन्मदिन कैसे मनाएं जैसी चीजों के बारे में सुझाव दिए हैं।

RSS

RSS

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने बीते अप्रेल में परिवारों के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की। फैमिली काउंसिलिंग प्रोग्राम के तहत संघ ने क्या खाएं, क्या पहने और अपना जन्मदिन कैसे मनाएं जैसी चीजों के बारे में सुझाव दिए हैं। देशभर में चलाए जा रहे इस कार्यक्रम का मकसद मूल्यों और संस्कृति की रक्षा करना है। परिवारों से मुलाकात के दौरान संघ के स्वयंसेवक लोगों को शाकाहारी बनने और घर की महिलाओं को साड़ी और पुरुषों को कुर्ता-पायजामा पहनने की सलाह देती है। 

rss के लिए चित्र परिणाम

2019 के आम चुनाव तक जारी रहेगा कार्यक्रम
लोगों को परिवारिक समय के दौरान क्रिकेट या राजनीति की बातें करने से बचने की भी सलाह दी जा रही है। कुटुंब प्रबोधन (फैमिली काउंसिलिंग) नाम का यह कार्यक्रम 2019 के आम चुनाव तक जारी रहेगा। यह कार्यक्रम उस वक्त शुरू हुआ है, जब गाय के नाम पर व्यापक स्तर पर हिंसा के मामले सामने आए हैं।

विदेशी संस्कृति से बचने के तरीके भी बताएंगे
संघ के इस कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवक और राष्ट्र सेविका संघ की महिला स्वयंसेवक घर-घर जाकर लोगों से मिलेंगी। उन्हें शाकाहारी बनने के फायदे बताएंगी। परिवारों को यह भी बताया जाएगा कि कैसे वे विदेशी संस्कृति से बचें। खासतौर पर सोशल मीडिया और टीवी चैनलों से।
rss के लिए चित्र परिणाम

जन्मदिन पर मोमबत्ती नहीं जलाने की सलाह
टीम परिवारों को अपना जन्मदिन देसी तरीके से मनाने की सलाह दे रही है। उसका कहना है कि लोग अपने जन्मदिन पर मोमबत्ती न जलाएं और न ही केक काटें। टीम साथ में यह भी कह रही है कि हर व्यक्ति का महिलाओं का सम्मान करना चाहिए, जाति व्यवस्था से लडऩा चाहिए। ज्ञान हासिल करने के लिए अच्छी किताबें भी पढऩी चाहिए। 

रतन टाटा ने भी किया है समर्थन
कुटुंब प्रबोधन कैंपेन को बीते साल डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की 125वीं जयंती पर शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट को जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा ने भी समर्थन किया था। संघ की यह टीम मुस्लिम और ईसाई परिवारों के घरों का भी दौरा करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो