script‘भविष्य का भारत’ कार्यक्रम में बोले भागवत, मुसलमानों के बिना हिंदू राष्ट्र की कल्पना नहीं | RSS Chief Mohan Bhagwat Says Without Muslims The Hindu nation is not imagined | Patrika News

‘भविष्य का भारत’ कार्यक्रम में बोले भागवत, मुसलमानों के बिना हिंदू राष्ट्र की कल्पना नहीं

Published: Sep 18, 2018 09:27:24 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

संघ प्रमुख ने कहा कि हम कहते हैं कि हमारा हिंदू राष्ट्र है तो इसका मतलब मुसलमानों को बाहर निकाल देने से नहीं है। जिस दिन कोई ऐसा कहेगा, उस दिन वो हिंदुत्व ही नहीं रहेगा।

Nagaur latest hindi news

RSS Chief MOhan Bhagwat

नई दिल्ली। विज्ञान भवन में चल रहे राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज दूसरा दिन था। कार्यक्रम में आज भी मोहन भागवत ने संघ को लेकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर किया। ‘भविष्य का भारत’ नाम से आयोजित व्याख्यान श्रृंखला के दूसरे दिन मोहन भागवत ने ‘हिंदू राष्ट्र’ के मुद्दे पर कहा कि जब आरएसएस हिंदू राष्ट्र की बात कहता है तो इसका अर्थ सिर्फ हिंदुओं को साथ लेकर चलने से नहीं है, बल्कि समाज के हर समुदाय के लोगों को साथ लेकर चलने से है।

बिना मुसलमानों के हिंदू राष्ट्र की कल्पना नहीं- संघ प्रमुख

संघ प्रमुख ने कहा कि हम कहते हैं कि हमारा हिंदू राष्ट्र है तो इसका मतलब मुसलमानों को बाहर निकाल देने से नहीं है। जिस दिन कोई ऐसा कहेगा, उस दिन वो हिंदुत्व ही नहीं रहेगा। इस तरह संघ ने संकेत दिया कि वह अब अधिक समावेशी और सबको साथ लेकर चलने के लिए तैयार हैं। भागवत ने कहा कि सभी मतों के तत्व ज्ञान को हम हिन्दू धर्म कहते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि हिन्दू मत कहो, भारतीय कहो। बात तो एक ही है। हिन्दू शब्द के रहने से भारतीय स्वभाव नहीं बदलेगा।’

संघ ने हिंदुत्व की खोज नहीं की- मोहन भागवत

मोहन भागवत ने कहा कि हिंदुत्व देश का एक प्राचीन विचार है। इसकी खोज संघ ने नहीं की बल्कि संघ की स्थापना से बहुत पहले से हुई थी। उन्होंने कहा, “जब पूरी दुनिया सुख की खोज बाहर कर रही थी, तब हमने अपने अंदर उसकी खोज की। वहीं से हमारे पूर्वजों को अस्तित्व की एकता का मंत्र मिला। विवेकानंद ने रामकृष्ण परमहंस से पूछा था कि क्या आपने भगवान को देखा है, इस पर परमहंस ने कहा कि रोज देखता हूं और मेरी सुनोगे तो तुम भी देख सकोगे।” संघ प्रमुख ने कहा कि आज बहुत लोग ऐसे हैं जो हिन्दुत्व नहीं सनातन धर्म कहते हैं।

‘सरकार पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है’

इसके अलावा सरकार से संघ के संबंधो पर बोलते हुए मोहन भागवत ने कहा कि जब भी उनको (भाजपा सरकार) सलाह चाहिए होती है तो वो पूछते हैं, अगर हम दे सकते हैं तो हम दे देते हैं, लेकिन उनकी राजनीति पर हमारा कोई प्रभाव नहीं है। भागवत ने कहा कि सरकार की नीतियों पर हमारा कोई प्रभाव नहीं है, वो अपने कार्यक्षेत्र में समर्थ हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1042070147450646529?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो