scriptदेश में एक और वैक्सीन को मिल सकती है इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी | Russian Sputnik-V Vaccine Can Be Approved For Emergency Use In India | Patrika News

देश में एक और वैक्सीन को मिल सकती है इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2021 06:37:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए भारत एक और कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे सकता है।
डॉ. रेड्डी लैब ( Dr. Reddy Laboratory ) ने 21 फरवरी को रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DCGI ) के पास आवेदन भेजा था।

sputnik_vaccine.jpg

Russian Sputnik-V Vaccine Can Be Approved For Emergency Use In India

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से बचाव के लिए दुनियाभर के कई देशों में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अब तक करोड़ों लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। भारत में भी अब तक लाखों लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है और तेजी के साथ इस अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। भारत में अभी दो स्वीदेशी वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है।

इस बीच टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए भारत एक और कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे सकता है। बताया जा रहा है कि भारत में रूसी वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। इस संबंध में आज विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) की बैठक होने वाली है।

एस्ट्राजेनेका अपनी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में स्पुतनिक-वी घटक का परीक्षण करेगी

केंद्र सरकार के अधिकारी ने बताया है कि देश में रूसी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी देने को लेकर एक अहम बैठक होने वाली है। अधिकारी के अनुसार, रूस की स्पुतनिक वी कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी के लिए डॉ. रेड्डीज के आवेदन पर आज (बुधवार) आयोजित होने वाली विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) की बैठक में चर्चा की जाएगी।

इसके बाद भारत में रूसी वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर कोई बड़ा फैसला आ सकता है। बता दें कि डॉ. रेड्डी लैब ( Dr. Reddy Laboratory ) ने 21 फरवरी को रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DCGI ) के पास आवेदन भेजा था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zipsw

91.6 फीसदी असरदार है रूसी वैक्सीन

आपको बता दें कि अभी हाल ही रूसी वैक्सीन स्पुतनिक के तीसरे चरण का ट्रायल पूरा किया गया है, जिसमें वैक्सीन के 91.6 फीसदी असरदार होने की बात कही गई है। तीसरे चरण के ट्रायल में 19,866 वॉलंटियर शामिल हुए थे। इनमें 60 साल से ज्यादा उम्र के 144 वॉलंटियर थे जिनमें 91.8 फीसद प्रभावकारिता दर्ज की गई थी।

भारत में पहले से ही दो स्वदेशी वैक्सीन (कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) ) को मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण किया जा रहा है। भारत में दोनों वैक्सीनों को एक साथ 3 जनवरी, 2021 को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी। इसके बाद 16 जनवरी, 2021 से देश भर में टीकाकरण की शुरुआत की गई थी।

मास्क नहीं लगाने वालों पर फिर से सख्ती, भिलाई में 44 लोगों पर जुर्माना, कोरोना के बढ़ते केस से अलर्ट पर प्रशासन

प्राथमिकता के आधार पर देश में अब तक स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलाकर वैक्सीन की 1.19 करोड़ डोज दी जा चुकी है। कोरोना वैक्सीन का पहला डोज 64,71,047 स्वास्थ्यकर्मी को दिया गया है। इनमें से 13,21,635 को दूसरी डोज भी दी चुकी है और पहली डोज लेने वाले 41,14,710 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zio2t
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो