scriptप्रद्युम्न की हत्या के 10 दिन बाद स्कूल फिर खुला, पिता बोले- जांच तक बंद रखना चाहिए | ryan school reopens after 10 days murder Pradyuman thakur | Patrika News

प्रद्युम्न की हत्या के 10 दिन बाद स्कूल फिर खुला, पिता बोले- जांच तक बंद रखना चाहिए

Published: Sep 18, 2017 08:51:37 am

Submitted by:

Dharmendra

प्रद्युम्न के पिता ने स्कूल खुलने का विरोध किया है। उनका कहना है कि स्कूल प्रबंधन ने सबूतों से छेड़छाड़ की, फिर कैसे स्कूल को खुलने दिया जा सकता है।

ryan
नई दिल्ली. गुरुग्राम का रेयान इंटरनेशनल स्कूल आज सोमवार को फिर से खुल गया है। सात साल के स्टूडेंट प्रद्युम्न की हत्या के 10 दिन बाद स्कूल खुला है। प्रद्युम्न के पिता ने स्कूल खुलने का विरोध किया है। उनका कहना है कि स्कूल प्रबंधन ने सबूतों से छेड़छाड़ की, खून के निशान मिटाने की कोशिश भी की, फिर कैसे स्कूल को खुलने दिया जा सकता है। स्कूल खुलते ही स्टूडेंट्स माता-पिता की हिदायतों के साथ पहुंचे। कुछ छोटे बच्चे स्कूल तो पहुंचे लेकिन स्कूल गेट पर ही रोने लगे आखिरकार पैरेंट्स को उन्हें वापस लेकर जाना पड़ा। प्रद्युम्न हत्याकांड के बाद अन्य बच्चों के माता-पिता अभी भी डरे हुए हैं, उन्होंने अपने बच्चों को कई तरह की सीख देकर स्कूल भेजा है।
मिलेगा सबूतों से छेड़छाड़ का मौका
प्रद्युम्न के पिता की मांग है कि जब तक केस सीबीआई को नहीं मिल जाता, तब तक प्रशासन स्कूल को कैसे खुलने दे रहा है। उन्होंने कहा कि हम अपनी बेटी को उस स्कूल में नहीं भेजेंगे, किसी भी स्कूल में भेजने से डर लगता है। वरुण का कहना है कि हमें लगता है कि इस घटना में स्कूल के ही कुछ लोग शामिल हैं, अगर स्कूल दोबारा खुलता है तो लोगों को सबूतों से छेड़छाड़ करने का मौका मिल जाएगा।
क्या है पूरा मामला?
गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 8 सितंबर को दूसरी कक्षा के 7 वर्षीय छात्र के प्रद्युम्न के साथ दुष्कर्म करने की कोशिश के बाद उसकी गला रेतकर बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। इस मामले में बस कंडक्टर अशोक समेत तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी अशोक कुमार ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।
सुप्रीम कोर्ट ने स्कूलों में सुरक्षा पर सभी राज्यों और केंद्र को नोटिस
देश के सभी स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर दायर एक याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की थी। शीर्ष कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। नोटिस का जवाब देने के लिए शीर्ष कोर्ट ने तीन सप्ताह का समय दिया है। याचिका कई महिला वकीलों से संयुक्त रूप से दाखिल की गई है। याचिका में कहा गया है कि स्कूलों में सुरक्षा को लेकर गाइडलाइंस तो बनाई है, लेकिन इन नियमों का कोई पालन नहीं कर रहा है।

एक दिन पहले सीबीएसई ने जारी किए थे आदेश
गुरुवार को गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई 7 साल के बच्चे की हत्या को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएइर्स) ने सभी संबंधित स्कूलों के लिए नए निर्देश जारी किए थे। सीबीएसई ने प्रद्युमन हत्या मामले में सामने आई स्कूल प्रशासन की लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए स्कूलों को सख्त निर्देश दिए हैं कि स्कूल कैंपस के अंदर बच्चे की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन की होगी।
शिक्षक-गैर शिक्षक कर्मचारियों का होगा टेस्ट
बुधवार को सीबीएसई के डिप्टी सेक्रेटरी एफिलिएशन जयप्रकाश चतुर्वेदी ने सुप्रीम कोर्ट के एक सवाल का जवाब देते हुए संबंधित स्कूलों को ये निर्देश दिए हैं। सीबीएसई ने एक सर्कुलेशन जारी कर सभी संबंधित स्कूलों को अपने कर्मचारियों का मनोचिकित्सा टेस्ट कराने को कहा है। बोर्ड ने इस टेस्ट के लिए सिर्फ 2 महीने का समय दिया है। बोर्ड के निर्देश के बाद स्कूल के टीचरों के अलावा, गैर-शिक्षण कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, बस ड्राइवर और कंडक्टरों का भी साइकोमेट्रिक टेस्ट कराने को कहा है।
https://twitter.com/hashtag/RyanInternationalSchool?src=hash
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो