scriptसबरीमला: साड़ी पहनकर 4 ट्रांसजेंडर ने किए भगवान अयप्पा के दर्शन | Sabarimala 4 transgender offers prayers at ayyappa temple | Patrika News

सबरीमला: साड़ी पहनकर 4 ट्रांसजेंडर ने किए भगवान अयप्पा के दर्शन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2018 04:06:29 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

केरल में ऐतिहासिक सबरीमला मंदिर में महिलाओं को सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रवेश की इजाजत देने के बाद भी अबतक दर्शन करने के लिए विरोध का सामना करना पड़ता है।

sabrimala temple

सबरीमला: साड़ी पहनकर 4 ट्रांसजेंडर ने किए भगवान अयप्पा के दर्शन

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी केरल के ऐतिहासिक सबरीमला मंदिर में महिलाएं अबतक प्रवेश नहीं कर सकी हैं। वहीं मंगलवार को चार ट्रांसजेंडरों ने भगवान अयप्पा के दर्शन कर लिए हैं। इन लोगों को रविवार को मंदिर जाने की इजाजत नहीं मिली थी। लेकिन एक दिन पहले अनुमति प्राप्त करने के बाद उन्होंने आज दर्शन किए।

साड़ी पहन कर किए भगवान के दर्शन

सुबह एरुमेली पहुंचने के बाद एर्नाकुलम के चारों ट्रांसजेंडर भक्तों ने साड़ी पहनी और सुरक्षा के बीच पंबा से सुबह आठ बजे मंदिर की तरफ चढ़ाई शुरू की। सुबह 9.45 बजे यह लोग मंदिर परिसर पहुंचे और पूजा-अर्चना संपन्न की। इस दौरान किसी भी समूह द्वारा विरोध नहीं किया गया।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रविवार को पुलिस ने रोक था

रविवार को इन चारों को पुलिस ने पहाड़ी पर चढ़ाई पूरी करने से इसलिए रोक दिया था जब उन्होंने कहा था कि वे साड़ी में दर्शन करना चाहते हैं। इसके बाद उन्होंने कोट्टायम पुलिस अधीक्षक से शिकायत की और सोमवार को केरल उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त पुलिस महानिदेशक ए. हेमचंद्रन से भी संपर्क किया जो तीर्थयात्रा की देखरेख करने वाली तीन सदस्यीय समिति का हिस्सा हैं।

पहले भी सबरीमला आए हैं ट्रांसजेंडर

इसके बाद एक ट्रांसजेंडर अनन्या ने मीडिया को बताया कि उन्हें अनुमति मिल गई है। इन चार ट्रांसजेंडर की पहचान अनन्या, त्रिपाठी, अवंतिका और मंजू के रूप में हुई है। ट्रांसजेंडरों को पहले भी मंदिर में जाने की अनुमति मिलती रही है और इस समूह के लोगों ने यहां पूजा-अर्चना भी की है।

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो