scriptसंजय कोठारी ने बने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ली पद की शपथ | Sanjay Kothari take oath central vigilance commissioner with social distancing | Patrika News

संजय कोठारी ने बने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ली पद की शपथ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2020 04:04:12 pm

Sanjay Kothari बने देश के नए CVC
President Ramnath Kovind ने दिलाई पद की शपथ
PM Modi भी रहे मौजूद

sanjay kothari taking oath

संजय कोठारी को शपथ दिलाते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के बढ़ते खतरे के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ramnath Kovind ) ने संजय कोठारी ( Sanjay Kothari ) को केंद्रीय सतर्कता के नए आयुक्त ( Central Vigilance Commissioner ) की शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद संजय कोठारी ने शनिवार को ही अपना कार्यभार संभाला।
संजय कोठारी इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव के तौर पर काम कर रहे थे। ‘राष्ट्रपति भवन में समारोह में संजय कोठारी ने सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) का पालन करते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ ली।’ संजय कोठारी 1978 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।
राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत कुछ अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन किया गया। बुलाई गए सभी लोगों ने कुर्सियां भी निर्धारित दूरी के साथ ही लगाई गईं थीं।
करीब 11 महीने से खाली था पद
केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुख का पद पिछले साल जून से खाली पड़ा था। इससे पहले के वी चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद ये अहम पद खाली पड़ा हुआ था।
कांग्रेस ने संजय के नाम का किया था विरोध
इसी वर्ष फरवरी के महीने में पीएम मोदी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय चयन समिति की बैठक हुई जिसमें संजय कोठारी के नाम की अनुशंसा की थी। हालांकि उस वक्त कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए अपनाई प्रक्रिया को गैरकानूनी और असंवैधानिक बताया था। साथ ही फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग की थी।
ऐसे होती है CVC की नियुक्ति
आपको बात दें कि केंद्रीय सतर्कता आयुक्त यानी CVC की नियुक्ति राष्ट्रपति एक चयन समिति की सिफारिश पर करते हैं, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री है। वहीं गृह मंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता इसके सदस्य होते हैं। सीवीसी प्रमुख का कार्यकाल चार वर्ष का या इसके मौजूदा प्रमुख की 65 वर्ष की आयु होने तक का होता है।
सीवीसी में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और दो सतर्कता आयुक्त हो सकते हैं। वर्तमान में शरद कुमार अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर काम कर रहे हैं। कोठारी की नियुक्ति के बाद भी आयोग में सतर्कता आयुक्त का एक पद रिक्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो