script

10,000 बेड्स वाला सबसे बड़ा COVID-19 अस्पताल खुला, शहीदों पर रखे गए वॉर्ड्स के नाम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2020 04:43:52 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड हॉस्पिटल (Sardar Vallabhbhai Patel COVID Hospital) नाम के इस कोविड केयर सेंटर का निर्माण गृह मंत्रालय, डीआरडीओ और टाटा सन्स (Tata Sons) की मदद से किया गया है- यह अस्थाई हॉस्पिटल है, इस कोविड केयर सेंटर में 250 आईसीयू वार्ड बनाए गए हैं- रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (DRDO) ने इस हॉस्पिटल के वार्डों का नाम हाल ही में गलवाल घाटी (Galwan valley clash) में शहीद हुए सैनिकों के नाम पर रखे गए हैं

10,000 बेड्स वाला सबसे बड़ा COVID-19 अस्पताल खुला, शहीदों पर रखे गए वॉर्ड्स के नाम

10,000 बेड्स वाला सबसे बड़ा COVID-19 अस्पताल खुला, शहीदों पर रखे गए वॉर्ड्स के नाम

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Delhi Update) का कहर लगातार जारी है। दिल्ली में कोरोना मरीजों की कुल संख्या एक लाख के पार चली गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल (delhi CM arvind kejriwal ) ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही राजस्थान में भी कोरोना मरीजों (Coronavirus Hospital) का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच गया है।
हालांकि राहत की बात ये है कि देश के पांच राज्यों में 80 फीसदी कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं। इनमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, उत्तराखंड और लद्दाख शामिल हैं। वहीं दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़ों के बीच दुनिया का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल (COVID-19 Hospital) खुल गया है। खास बात यह है कि ये अस्पताल महज 11 दिन में बन कर तैयार हुआ है।

सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड हॉस्पिटल (Sardar Vallabhbhai Patel COVID Hospital) नाम के इस कोविड केयर सेंटर का निर्माण गृह मंत्रालय, डीआरडीओ और टाटा सन्स (Tata Sons) की मदद से किया गया है। यह अस्थाई हॉस्पिटल है। इस कोविड केयर सेंटर में 250 आईसीयू वार्ड बनाए गए हैं।
रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (DRDO) ने इस हॉस्पिटल के वार्डों का नाम हाल ही में गलवाल घाटी (Galwan valley clash) में शहीद हुए सैनिकों के नाम पर रखे गए हैं। हॉस्पिटल के ICU और वेंटिलेटर वार्ड का नाम कर्नल बी. संतोष बाबू वार्ड रखा गया है।
गौरतलब है कि दिल्ली कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए बेड्स की कमी से जूझ रही थी, लेकिन अब दिल्ली में देश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल खोला गया है। इस अस्पताल का उद्घाटन उप राज्यपाल अनिल बैजल ने किया था। माना जा रहा है कि यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों के बराबर है। यह केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है।
शहीदों के नाम रखा गया

कोविड केयर सेंटर में कई वार्डों के नाम गलवान घाटी में शहीद सैनिकों के नाम पर रखे गए हैं। रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (DRDO) ने अस्पताल के ICU और वेंटिलेटर वार्ड का नाम कर्नल बी. संतोष बाबू के नाम पर रखा है। इसका निर्माण एयरपोर्ट के पास किया गया है।
जानिए इससे जुड़ी खास बातें…


– यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोनावायरस मरीजों के लिए है, यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है जिनके घर पर अलग रहने का इंतजाम नहीं है।
– भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को केन्द्र संभालने की जिम्मेदारी दी गई है। इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी आईटीबीपी होगी जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद देगी।
– अस्पताल लगभग 20 फुटबॉल मैदान के आकार जितना बड़ा है।
– इस अस्पताल को दुनिया का सबसे बड़ा Covid अस्पताल बताया जा रहा है।
– इस सेंटर के अगर साइज की बात करें तो यह 1700 फीट लंबा और 700 फीट चौड़ा है।
– इस अस्पतला में 10,000 बेड्स की क्षमता है।

ट्रेंडिंग वीडियो