scriptसरकार शुरू करने जा रही नई योजना, अब घर बैठे बन जाएंगे ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड जैसे दस्तावेज | sarkar apke dwar Plan of delhi government for 40 documents | Patrika News

सरकार शुरू करने जा रही नई योजना, अब घर बैठे बन जाएंगे ड्राइविंग लाइसेंस और राशन कार्ड जैसे दस्तावेज

Published: Nov 16, 2017 08:25:02 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने सरकार आपके द्वार नाम से एक योजना शुरू करने जा रही है।

Delhi government,driving licence,arvin kejriwal,
नई दिल्ली। अब तक आपको ड्राइविंग लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड जैसे दस्तावेज बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता है। लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि सरकार आपके लिए एक नई योजना लाने जा रही है। दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने सरकार आपके द्वार नाम से एक योजना शुरू करने जा रही है।
मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार एक कॉल सेंटर बनाएगी। इसके लिए एक एजेंसी की मदद ली जाएगी। इस कॉल सेंटर में फोन करके आप अपने दस्तावेज की मांग को लेकर रिक्वेस्ट दर्जा करा सकेंगे। इसके बाद ये रिक्वेस्ट आपके इलाके की मोबाइल सेवक को भेज दी जाएगी। मोबाइल सेवक आपकी रिक्वेस्ट के आधार पर आपका दस्तावेज तैयार करेगा।
कैसे होगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन?
उन्होंने कहा कि इस योजना में सुरक्षा को पूरी तरह ध्यान में रखा गया है। आवेनदकर्ता के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन सरकारी अधिकारी ही करेंगे। फिलहाल अभी 40 डॉक्यूमेंट को इस योजना में शामिल किया गया है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 3 सालों में 25 लाख लोगों ने इन 40 सेवाओं के लिए सरकार के दफ्तरों के चक्कर काटे हैं, जिसके बाद इस सेवा को शुरू करने का फैसला लिया गया।
जनता की सुविधा को दी जाएगी प्रमुखता
डिप्टी सीएम सिसोदिया ने बताया कि ये सेवा सरकार ऑफिस की तरह नहीं होगी। ये जनता की सुविधा के आधार पर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मोबाइल सेवक जनता के दिए समय पर उनके घर पहुंचेगा और उन्हें दस्तावेज देगा। आप मोबाइल सेवक को अपनी सुविधा के अनुसार छुट्टी वाले दिन भी घर पर बुला सकते हैं।
एक खास स्कूटर से चलेंगे मोबाइल सेवक
उन्होंने बताया कि एक खास स्कूटर से मोबाइल सेवक आपके घर आएंगे। ये स्कूटर बिजली से चलेगा और इस पर प्रिंटर और बायोमीट्रिक डिवाइस लगी होगी। इसके लिए डिप्टी सीएम ने पत्रकारों को एक वीडियो भी दिखाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो