script

पाकिस्तान में 20 अरब डॉलर के समझौते के बाद सऊदी का ऐलान, भारत से होगा 100 अरब डॉलर का करार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 08:16:49 am

Submitted by:

Chandra Prakash

भारत में सऊदी करेगा 100 अरब डॉलर का निवेश
पीएम मोदी ने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का धन्यवाद कहा
पाकिस्तान में सऊदी ने किया 20 अरब डॉलर का निवेश

saudi crown prince

पाकिस्तान में 20 अरब डॉलर के समझौते के बाद सऊदी का ऐलान, भारत से होगा 100 अरब डॉलर का करार

नई दिल्ली। भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापारिक रिश्ता नई ऊंचाई पर पहुंचने वाला है। दो दिन के भारत दौरे पर आए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारत में 100 बिलियन डॉलर (करीब 7.11 लाख करोड़ रुपए) के निवेश का ऐलान किया है। इससे पहले प्रिंस ने पाकिस्तान के साथ 20 बिलियन डॉलर के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे।

https://twitter.com/hashtag/SaudiCrownPrince?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इमरान के बाद परवेज मुशर्रफ ने उगला जहर, कहा- पाकिस्तान पर हमला मोदी की बड़ी भूल होगी

भारत में सऊदी करेगा 100 अरब डॉलर का निवेश

क्राउन प्रिंस ने बताया कि भारत में सऊदी अरब ऊर्जा, रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल, कृषि, विनिर्माण आदि क्षेत्र में निवेश करेगा। विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस द्वारा भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा का स्वागत किया। मोदी ने कहा कि दोनों देशों के व्यापारिक संबंध काफी पुराने रहे हैं, भविष्य में इसमें और मजबूती देखने को मिलेगी। विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव टी.एस. त्रिमूर्ति ने बताया कि सऊदी की ओर से निवेश का ये ऐलान भारत में उनके विश्वास को दिखाता है।

पुलवामा आतंकी हमले की नए सिरे से होगी जांच, NIA ने दोबारा दर्ज किया केस

पाकिस्तान में सऊदी ने किया 20 अरब डॉलर का निवेश

18 फरवरी को अपने पाकिस्तान दौरे पर क्राउन प्रिंस ने कहा कि पाकिस्तान के पास आज एक महान नेतृत्व है जिसके अंतर्गत उसका भविष्य महान होगा। उन्होंने कहा कि उनका देश आर्थिक, राजनीतिक और सुरक्षा क्षेत्रों में पाकिस्तान के साथ सहयोग करेगा। हम अपने क्षेत्र पर विश्वास करते हैं इसीलिए हम यहां निवेश कर रहे हैं। इसी वजह से दोनों देशों ने द्विपक्षीय सहयोग के लिए 20 अरब डॉलर के समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इन सौदों में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में निवेश के अवसरों की खोज, खेल के क्षेत्र में सहयोग, सऊदी उत्पाद के आयात के लिए वित्तपोषण समझौता, बिजली उत्पादन की परियोजनाएं और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो